एक अक्टूबर को पीठसैंण आएंगे केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ, घसियारी कल्याण योजना की करेंगे शुरुआत

स्वतंत्रता संग्राम सेनानी और पेशावर कांड के नायक वीर चंद्र सिंह गढ़वाली की पुण्यतिथि पर एक अक्टूबर को केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह उनके पैतृक गांव पीठसैंण (पौड़ी गढ़वाल) आएंगे। इस दौरान वे घसियारी योजना की भी शुरुआत करेंगे।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 04:02 PM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 04:02 PM (IST)
एक अक्टूबर को पीठसैंण आएंगे केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ, घसियारी कल्याण योजना की करेंगे शुरुआत
एक अक्टूबर को पीठसैंण आएंगे केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह स्वतंत्रता संग्राम सेनानी और पेशावर कांड के नायक वीर चंद्र सिंह गढ़वाली की पुण्यतिथि पर एक अक्टूबर को उनके पैतृक गांव पीठसैंण (पौड़ी गढ़वाल) आएंगे। इस दौरान वह वीर चंद्र सिंह गढ़वाली की मूर्ति व स्मारक का लोकार्पण करेंगे। रक्षामंत्री इस अवसर पर घसियारी कल्याण योजना की शुरुआत कर स्थानीय महिलाओं को किट वितरित करेंगे व दीनदयाल उपाध्याय योजना के तहत पांच लाख रुपये तक के ब्याज मुक्त चेक महिलाओं को सौंपेंगे।

राज्य के स्वास्थ्य व सहकारिता मंत्री डा धन सिंह रावत ने यह जानकारी देते हुए बताया कि पीठसैंण दौरे के दौरान केंद्रीय रक्षा मंत्री राठ विकास अभिकरण द्वारा संचालित घसियारी योजना के तहत क्षेत्र की 25 हजार महिलाओं को घसियारी किट वितरित करेंगे। इस किट में दो कुदाल, दो दरांती, रस्सी, एक टिफिन बाक्स, पानी की बोतल और एक किट बैग शामिल है। महिलाएं अपने रोजमर्रा के कार्यों के दौरान इसका उपयोग कर सकेंगी।

उन्होंने कहा कि इस योजना को लेकर स्थानीय महिलाओं में खासा उत्साह है। इसके अलावा सहकारिता विभाग के अंतर्गत दीनदयाल उपाध्याय योजना के तहत रक्षा मंत्री महिला समूहों को पांच लाख रुपये के ब्याजमुक्त चेक भी वितरित करेंगे। डा रावत ने कहा कि प्रदेश सरकार सैनिकों, शहीदों और आश्रितों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम में प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, केंद्रीय रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट, गढ़वाल सांसद व पूर्व मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक भी शिरकत करेंगे।

देवभूमि विवि में फ्रेशर स्पोर्ट्स मीट शुरू

देवभूमि उत्तराखंड विश्वविद्यालय में स्फूर्ति स्पोर्ट्स क्लब की ओर से आयोजितफ्रेशर स्पोट्र्स मीट में विवि के तीन सौ से अधिक छात्र-छात्राएं भाग ले रहे हैं। 30 सितंबर तक चलने वाली फ्रेशर स्पोट्र्स मीट में बैडमिंटन, शतरंज, कैरम, टेबल टेनिस और रस्साकशी में छात्र-छात्राएं जोर आजमाइश करेंगे। प्रतियोगिता का उद्घाटन विवि के सलाहकार डा. एके जायसवाल ने किया। उन्होंने कहा कि खेलों से छात्र जीवन का संपूर्ण विकास संभव है।

यह भी पढ़ें- आगामी चुनावों में महिलाओं को मिलेगा ज्यादा प्रतिनिधित्व, विस चुनावों में भाजपा की जीत को जुटेगा मोर्चा

विवि के प्रो. वाइस चांसलर डा. आरके त्रिपाठी ने कहा कि इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य प्रत्येक छात्र में खेल भावना का विकास करना है। इस अवसर पर कुलसचिव डा. मनीष कुमार माथुर, सीओई प्रो. शुभाशीष गोस्वामी, सन्नी वर्मा, स्फूर्ति स्पोर्ट्स क्लब प्रमुख भूपेंद्र कुमार, सहायक प्रोफेसर विपेंद्र झिंकवां, रोहित ध्यानी सहित संकाय के डीन व विभागाध्यक्ष मौजूद रहे।

यह भी पढें- राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्मदिवस पर गांवों की ओर चली कांग्रेस, गांवों में डेरा डालेंगे कांग्रेस के 13 दिग्गज नेता

chat bot
आपका साथी