सशक्त भू-कानून लागू करे प्रदेश सरकार, उत्तराखंड क्रांति दल ने किया धरना प्रदर्शन

भू कानून की मांग को लेकर उत्तराखंड क्रांति दल से जुड़े कार्यकर्त्‍ताओं ने गुरुवार को डोईवाला में रैली निकाली। इस दौरान कार्यकर्त्‍ताओं ने डोईवाला के जौलीग्रांट चौक पर जमकर प्रदर्शन किया। नारेबाजी करते हुए कार्यकर्त्‍ताओं ने दुर्गा चौक तक रैली निकाली।

By Sumit KumarEdited By: Publish:Thu, 12 Aug 2021 04:16 PM (IST) Updated:Thu, 12 Aug 2021 11:49 PM (IST)
सशक्त भू-कानून लागू करे प्रदेश सरकार, उत्तराखंड क्रांति दल ने किया धरना प्रदर्शन
भू कानून की मांग को लेकर उत्तराखंड क्रांति दल से जुड़े कार्यकर्त्‍ताओं ने गुरुवार को डोईवाला में रैली निकाली।

संवाद सूत्र, डोईवाला: उत्तराखंड क्रांति दल ने प्रदेश में सशक्त भू कानून को लागू किए जाने की मांग को लेकर जौलीग्रांट चौक पर प्रदर्शन किया। उसके बाद रैली निकाल कर इस संबंध एसडीएम को ज्ञापन दिया।

प्रदर्शन के दौरान उक्रांद के प्रवक्ता शिवप्रसाद सेमवाल ने कहा कि डोईवाला विधानसभा में भी बाहर के नागरिकों ने बड़े पैमाने पर जमीन खरीद कर ग्रामीणों के पुश्तैनी रास्तों में अपने गेट लगा दिए हैं। उन्होंने कहा कि भू-कानून लागू होने से पहाड़ों से हो रहे पलायन को रोकने में मदद मिलेगी। उक्रांद जिलाध्यक्ष केंद्र पाल ङ्क्षसह तोपवाल ने कहा कि सरकार भू कानून के नाम पर कमेटी बनाने की बात करके जनता के साथ धोखा कर रही है। उन्होंने कहा कि उक्रांद इसके लिए पुरजोर संघर्ष करेगा। प्रदर्शन व रैली में संगठन मंत्री संजय बहुगुणा, , प्रमोद डोभाल, धर्मवीर सिंह गुसाईं, शशीधर वेदवाल, सुलोचना ईष्टवाल, सविता श्रीवास्तव, सरोज रावत व निर्मला भट्ट आदि शामिल थे।

भू-कानून को लेकर उक्रांद ने दिया धरना

देहरादून: प्रदेश में सख्त भू-कानून लागू करने की मांग को लेकर उत्तराखंड क्रांति दल (उक्रांद) के कार्यकत्र्ताओं ने गुरुवार को गांधी पार्क के मुख्य प्रवेश द्वार पर धरना दिया। इस दौरान उन्होंने एसडीएम के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन भी प्रेषित किया। जिसमें मांग की गई है कि विस के मानसून सत्र में सदन में विधेयक पारित कर भू-कानून लागू किया जाए।

यह भी पढ़ें-ट्वीटर ने कांग्रेस के राष्‍ट्रीय महासचि हरीश रावत का एकाउंट ब्‍लाक किया, हरदा ने लगाया ये आरोप

धरना स्थल पर हुई सभा को संबोधित करते हुए दल के पदाधिकारियों ने कहा कि राज्य में जल, जंगल व जमीन बचाने के लिए उक्रांद का संघर्ष जारी रहेगा। इसके लिए जरूरी है कि सख्त भू-कानून लागू किया जाए। ताकि यहां के प्राकृतिक संसाधन भी बच सकें और बाहर के लोग राज्य में जमीन की खरीद-फरोख्त न कर सकें। मूल निवास की कट आफ डेट वर्ष 1980 करने की मांग भी उन्होंने की है। स्थायी निवास प्रमाण पत्र प्राप्त करने के प्रविधान को और अधिक कठोर करने की मांग भी की। धरने में दल के वरिष्ठ नेता एपी जुयाल, लताफत हुसैन, सुनील ध्यानी, जय प्रकाश, दीपक रावत, बहादुर सिंह, प्रताप कुंवर, शकुंतला रावता, विजय बौड़ाई, विरेंद्र रावत, जब्बर सिंह पावेल, राजेंद्र बिष्ट, समीर मुंडेपी, राजेंद्र प्रधान आदि शामिल रहे।

यह भी पढ़ें- कैबिनेट मंत्री रेखा आर्य ने कहा- दाज्यू, आपकी आदत रही है सबको परेशान करो-राज करो

chat bot
आपका साथी