Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में पत्थर की चपेट में आकर किशोर की मौत, नदी में बहा युवक

Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में पत्थर की चपेट में आकर किशोर की मौत, नदी में बहा युवक

Uttarakhand Weather Update केदारनाथ हाईवे पर पहाड़ी से गिरे पत्थर की चपेट में आने से एक किशोर की मौत हो गई। वहीं उत्तरकाशी में बरसाती नदी में युवक बह गया।

Publish Date:Mon, 03 Aug 2020 07:47 PM (IST) Author:

देहरादून, जेएनएन। उत्तराखंड में बारिश से भले ही राहत हो, लेकिन भूस्खलन जानलेवा साबित हो रहा है। केदारनाथ हाईवे पर पहाड़ी से गिरे पत्थर की चपेट में आने से एक किशोर की मौत हो गई। वहीं, उत्तरकाशी में बरसाती नदी में युवक बह गया। इस बीच मलबा आने से सड़कों के बाधित होने का क्रम जारी है। प्रदेश में अब भी 50 से ज्यादा सड़कों पर यातायात बहाल नहीं हो पाया है। 

पहाड़ों में सोमवार को हल्की बारिश हुई तो मैदानों में बादल छाए रहे। पर्वतीय क्षेत्रों में हो रही बारिश से नदियों का जलस्तर बढ़ा हुआ है। इस बीच सोमवार को रुद्रप्रयाग जिले के किनच्याणी गांव से तुंगनाथ धाम के दर्शनों के लिए परिवार के साथ जा रहा एक किशोर पहाड़ी से गिरे पत्थर की चपेट में आ गया। किशोर ने अस्पताल ले जाते हुए दम तोड़ दिया। इससे पहले 31 जुलाई को भी यहां पहाड़ी से गिरे पत्थर की चपेट में आने से एक युवक की मौत हो गई थी। उत्तरकाशी के पास बरसाती नदी में बहने से युवक की मौत हो गई। युवक का शव बरामद कर लिया गया। 

पिथौरागढ़ में भी हालात गंभीर बने हुए हैं। जिले में अब भी 28 मार्ग बंद हैं। चीन सीमा को जोड़ने वाली तीनों सड़कें पर यातायात बहाल नहीं हो पाया है। इससे प्रभावित क्षेत्र में आवश्यक सामानों की आपूर्ति भी प्रभावित हो गई है। प्याज और टमाटर दुकानों से गायब हैं। राशन की भी किल्लत बढ़ गई है। मुनस्यारी में दरकोट के पास से धापा तक छह किमी मार्ग नहीं खोला जा सका है। इससे उच्च हिमालय के 14 गांवों सहित उच्च मध्य हिमालय के एक दर्जन गांव प्रभावित हैं। मल्ला जोहार विकास समिति के अध्यक्ष श्रीराम धर्मशक्तू ने शासन से हेलीकॉप्टर से आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति करने की मांग की है। 

वहीं, जौलजीबी-मदकोट-मुनस्यारी मार्ग दुगड़ीगाड़ में पुल बहने से सात दिनों से बंद है। यहां 60 से अधिक गांवों का संपर्क ही भंग है। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि मंगलवार को कुमाऊं में भारी बारिश के आसार हैं। विशेषकर बागेश्वर, नैनीताल, चम्पावत और पिथौरागढ़ के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा कुछ इलाकों में आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका है।

दून में छाये रहे बादल

शहर और उसके आसपास के क्षेत्रों में सोमवार को दिनभर बादल छाये रहे। जिससे उमस ने बेहाल किया। दोपहर एक बजे के करीब मालदेवता, रायपुर, नकरौंदा, एफआरआइ आदि इलाकों में कहीं-कहीं बूंदाबांदी होने से उमस से कुछ राहत मिली, लेकिन शहर में अधिकतर क्षेत्रों में दिनभर हल्की धूप खिलने से उमस बढ़ गई। 

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में बारिश का दौर जारी, बदरीनाथ हाईवे लामबगड़ में बंद

विभिन्न शहरों में तापमान 

शहर,   अधि. न्यून. 

देहरादून 33.1 25.7 

उत्तरकाशी 26.3 19.5 

मसूरी 24.4 17.5 

टिहरी 25.6 19.2 

हरिद्वार 35.2 28.6 

जोशीमठ 23.6 18.2 

पिथौरागढ़ 27.6 20.0 

अल्मोड़ा 28.4 20.1

मुक्तेश्वर 21.4 16.1 

नैनीताल 23.2 17.5 

यूएसनगर 34.0 26.8 

चंपावत 26.8 19.6

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Weather Update: ऋषिकेश-बद्रीनाथ हाईवे समेत कई मार्ग भूस्खलन के कारण बंद, पढ़िए पूरी खबर

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.