Oxygen Plant: उत्तराखंड की इन दो चीनी मिलों ने आक्सीजन प्लांट लगाने को भरी हामी, जानिए

आक्सीजन की कमी से जूझ रहे मरीजों और अस्पतालों की मदद के लिए हरिद्वार जिले की दो चीनी मिलें लिब्बरहेड़ी और लक्सर आगे आने को तैयार हैं। आक्सीजन जेनरेशन प्लांट लगाने को हामी भर चुकीं इन मिलों को गन्ना विकास एवं चीनी उद्योग प्रभारी सचिव चंद्रेश कुमार ने पत्र लिखा।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 07:35 AM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 07:35 AM (IST)
Oxygen Plant: उत्तराखंड की इन दो चीनी मिलों ने आक्सीजन प्लांट लगाने को भरी हामी, जानिए
उत्तराखंड की इन दो चीनी मिलों ने आक्सीजन प्लांट लगाने को भरी हामी, जानिए।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। आक्सीजन की कमी से जूझ रहे मरीजों और अस्पतालों की मदद के लिए हरिद्वार जिले की दो चीनी मिलें लिब्बरहेड़ी और लक्सर आगे आने को तैयार हैं। आक्सीजन जेनरेशन प्लांट लगाने को हामी भर चुकीं इन मिलों को गन्ना विकास एवं चीनी उद्योग प्रभारी सचिव चंद्रेश कुमार ने पत्र लिखा है। मिलों से प्लांट लगाने की तैयारी का ब्योरा मांगा गया है। 

गन्ना विकास एवं चीनी उद्योग राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) स्वामी यतीश्वरानंद ने कोरोना मरीजों को आक्सीजन मिलने में हो रही परेशानी को देखते हुए चीनी मिलों में आक्सीजन जेनरेशन प्लांट लगाने की संभावना और इस संबंध में कार्रवाई के निर्देश दिए थे। शनिवार को प्रभारी सचिव चंद्रेश कुमार ने हरिद्वार जिले की लिब्बरहेड़ी स्थित उत्तम शुगर मिल के उपाध्यक्ष एलएस लांबा और लक्सर चीनी मिल के महाप्रबंधक अजय खंडेलवाल को पत्र लिखा। पत्र में कहा गया कि आक्सीजन प्लांट लगाने के लिए सरकार वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। 

प्रभारी सचिव ने कहा कि चीनी मिल में स्थापित एथेनाल प्लांट से औद्योगिक स्तर पर आक्सीजन जेनरेशन प्लांट स्थापित किए जाने की संभावनाओं पर विस्तृत चर्चा की गई थी। कोरोना महामारी ने मानवता के समक्ष अभूतपूर्व संकट खड़ा कर दिया है। इससे मुकाबले के लिए आक्सीजन का औद्योगिक स्तर पर उत्पादन एवं अस्पतालों में इसकी निर्बाध आपूर्ति जरूरी है। उन्होंने मिल प्रबंधन से इस संबंध में तेजी से कार्यवाही करने को कहा है।

आयुष मंत्रालय में प्रतिनियुक्ति पर जाएंगे आइएएस पांडियन

उत्तराखंड कैडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी डी सेंथिल पांडियन जल्द ही केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर जाएंगे। उन्हें आयुष मंत्रालय में संयुक्त सचिव की जिम्मेदारी दी गई है। उत्तराखंड काडर के 2002 बैच के आइएएस डी सेंथिल पांडियन अभी उत्तराखंड में सचिव आयुष का पदभार देख रहे हैं। हाल ही में केंद्रीय कार्मिक सचिवालय ने केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर लिए जाने वाले अधिकारियों की सूची जारी की है। इसमें डी सेंथिल पांडियन का भी नाम है। केंद्रीय कार्मिक विभाग के आदेश में कहा गया है कि यह प्रतिनियुक्ति पांच साल अथवा अग्रिम आदेशों तक रहेगा।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड: फार्मा उद्योग को चीन ने दिया झटका, कच्चे माल की कीमत बढ़ने से दवा उत्पादन 30 फीसद तक गिरा

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी