स्कूली वाहनों में ओवरलोडिंग पर लगाम, दो निजी वैन कि‍ए सीज

चेकिंग के दौरान बच्चों का परिवहन कर रही दो निजी वैन को सीज कर दिया गया। इस दौरान कुल पांच वाहन सीज किए गए जबकि 25 का चालान किया गया।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Fri, 13 Dec 2019 07:06 PM (IST) Updated:Fri, 13 Dec 2019 07:06 PM (IST)
स्कूली वाहनों में ओवरलोडिंग पर लगाम, दो निजी वैन कि‍ए सीज
स्कूली वाहनों में ओवरलोडिंग पर लगाम, दो निजी वैन कि‍ए सीज

देहरादून, जेएनएन। शहर में बच्चों को ठूंसकर ओवरलोडिंग करने वाले स्कूली वाहनों के खिलाफ परिवहन विभाग की चेकिंग का असर गुरुवार को सड़क पर नजर आया। चेकिंग में कोई स्कूली वाहन ओवरलोड नहीं मिला। हालांकि, बच्चों का परिवहन कर रही दो निजी वैन जरूर मिली, जिन्हें सीज कर दिया गया। इस दौरान कुल पांच वाहन सीज किए गए जबकि 25 का चालान किया गया।

शहर में स्कूली वाहनों में बड़ी संख्या वैन व ऑटो संचालित हो रहे हैं। इनमें मानकों की धज्जियां उड़ाते हुए बच्चों को ले जाया जा रहा था। एआरटीओ प्रवर्तन अरविंद पांडे के निर्देशन में टीम ने चेकिंग अभियान चलाया तो एक वैन में 18 बच्चे ठूंसे हुए मिले, जबकि उसकी क्षमता केवल 11 बच्चों की थी। ताबड़तोड़ कार्रवाई का असर गुरुवार को दिखा। ज्यादातर बसों व वैन में बच्चों को मानक के अनुसार बैठाया गया था। इस दौरान दो निजी वैन पकड़ में आईं, जो अवैध तरीके से बच्चों को ले जा रही थी। स्कूली वाहनों के साथ ही टीम ने नियम तोड़ने वाले अन्य वाहनों के खिलाफ भी कार्रवाई की।

बिना कागजात पर मिक्सचर सीज

बिना परमिट, टैक्स व फिटनेस के दौड़ रहा एक मिक्सचर ट्रक परिवहन विभाग ने सीज कर दिया। हरियाणा नंबर का ये ट्रक कई दिनों से देहरादून में दौडऩे की सूचना विभाग को मिल रही थी। भवन निर्माण में उपयोग होने वाले मिक्सचर को लाने वाले इस ट्रक पर करीब 35 हजार रुपये जुर्माना लगाया गया है।

यह भी पढ़ें: स्कूल वैन में 11 सीट पर मिले 18 बच्चे, ऐसे ओवरलोड वाहन किए गए सीज

सीपीयू पर उत्पीड़न का आरोप

विक्रम जनकल्याण सेवा समिति ने पुलिस की सिटी पेट्रोल यूनिट पर उत्पीड़न करने के आरोप लगाए हैं। समिति के अध्यक्ष संजय अरोड़ा ने बताया कि सीपीयू ध्वनि प्रदूषण के नाम पर सामान्य हॉर्न लगा होने का भी चालान कर रही है। रोजाना ऐसे 15 से 20 विक्रमों के चालान किए जा रहे। आरोप है कि सीपीयू को प्रेशर हॉर्न एवं सामान्य हॉर्न में अंतर ही नहीं पता।

यह भी पढ़ें: देहरादून में ई-रिक्शा नहीं वसूल सकेंगे मनमाफिक किराया, पढ़िए पूरी खबर

chat bot
आपका साथी