उत्‍तराखंड में गढ़वाल और कुमाऊं मंडल में खुलेंगे दो-दो इंटरनेट एक्सचेंज

नई दिल्ली में राज्यसभा सदस्य अनिल बलूनी ने केंद्रीय इलेक्ट्रोनिक्स एवं सूचना प्रसारण राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर से भेंट की। बलूनी के आग्रह पर राजीव चंद्रशेखर ने उत्तराखंड के गढ़वाल व कुमाऊं मंडलों में दो-दो इंटरनेट एक्सचेंज स्थापित करने की सहमति दे दी है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Tue, 05 Oct 2021 11:23 AM (IST) Updated:Tue, 05 Oct 2021 11:23 AM (IST)
उत्‍तराखंड में गढ़वाल और कुमाऊं मंडल में खुलेंगे दो-दो इंटरनेट एक्सचेंज
नई दिल्‍ली में राज्यसभा सदस्य अनिल बलूनी ने केंद्रीय इलेक्ट्रोनिक्स एवं सूचना प्रसारण राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर से भेंट की।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। विषम भूगोल वाले उत्तराखंड में इंटरनेट सेवाओं को सशक्त बनाने की दिशा में राज्यसभा सदस्य एवं भाजपा के राष्ट्रीय मीडिया प्रमुख अनिल बलूनी ने बड़ी पहल की है। बलूनी के आग्रह पर केंद्रीय इलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रसारण राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर ने उत्तराखंड के गढ़वाल व कुमाऊं मंडलों में दो-दो इंटरनेट एक्सचेंज स्थापित करने की सहमति दे दी है। बलूनी ने कहा कि इंटरनेट की हाई स्पीड डाटा के लिए नई टेक्नोलाजी में इंटरनेट एक्सचेंज कारगर साबित हो रहे हैं। राज्य में इनकी स्थापना से वर्क फ्राम होम कर रहे व्यक्तियों के साथ ही काल सेंटर, बीपीओ, आनलाइन शिक्षा व इंटरनेट आधारित इंडस्ट्री को लाभ मिलेगा। इससे रोजगार के अवसर भी सृजित होंगे।

उत्तराखंड से राज्यसभा सदस्य बलूनी ने सोमवार को केंद्रीय राज्य मंत्री चंद्रशेखर से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने बताया कि कोरोनाकाल में देश के विभिन्न शहरों से लौटकर वर्क फ्राम होम कर रहे युवाओं को अपने कार्य संपादित करने में इंटरनेट स्पीड की असुविधा के कारण दिक्कतें हुई। इसी तरह आनलाइन पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि हाई स्पीड डाटा की सुविधा के लिए इंटरनेट एक्सचेंज स्थापित होने से उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्रों को प्रत्यक्ष से फायदा पहुंचेगा। उन्होंने कहा कि इंटरनेट आधारित इंडस्ट्री के लिए उत्तराखंड मुफीद स्थान है और इससे उसे भी संबल मिलेगा।

भाजपा के राष्ट्रीय मीडिया प्रमुख बलूनी के अनुसार केंद्रीय राज्य मंत्री चंद्रशेखर ने उत्तराखंड में चार इंटरनेट एक्सचेंज की स्थापना पर सहमति देते हुए कहा कि इस दिशा में शीघ्र कार्रवाई प्रारंभ की जाएगी। इसके लिए मंत्रालय के अधिकारियों को निर्देशित किया जा रहा है और शीघ्र ही उत्तराखंड यह सुविधा पाने वाला राज्य बन जाएगा। बलूनी ने इसके लिए केंद्रीय राज्य मंत्री के प्रति आभार जताया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सहयोग से उत्तराखंड में सड़क, रेल, स्वास्थ्य, पेयजल समेत अन्य क्षेत्रों में तमाम कार्य आगे बढ़े हैं। इंटरनेट एक्सचेंज से पर्वतीय क्षेत्र में रोजगार की संभावनाओं को बल मिलेगा।

क्या है इंटरनेट एक्सचेंज

इंटरनेट एक्सचेंज के माध्यम से इंटरनेट सेवा प्रदाताओं, डाटा केंद्रों और सामग्री वितरण नेटवर्क के बीच इंटरनेट डाटा का आदान-प्रदान होता है। यह इंटरनेट की स्पीड बढ़ाने के साथ ही मजबूत इंटरनेट इन्फ्रास्ट्रक्चर को स्थापित करता है।

यह भी पढ़ें:-उत्‍तराखंड के गैरसैंण और कर्णप्रयाग में दूर होगी मोबाइल कनेक्टिविटी की दिक्कत

chat bot
आपका साथी