पछवादून में दो चिकित्सक समेत 41 व्यक्ति मिले कोरोना संक्रमित

विकासनगर पछवादून में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा हैे। गुरुवार को विकासनगर अस्पताल में तैनात दो महिला चिकित्सक व एक कोरोना जांच करने वाला स्वास्थ्यकर्मी समेत कुल 41 व्यक्तियों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव मिली।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 08:01 PM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 08:04 PM (IST)
पछवादून में दो चिकित्सक समेत 41 व्यक्ति मिले कोरोना संक्रमित
पछवादून में दो चिकित्सक समेत 41 व्यक्ति मिले कोरोना संक्रमित

जागरण संवाददाता, विकासनगर: पछवादून में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। गुरुवार को उप जिला चिकित्सालय की दो महिला चिकित्सकों समेत 41 व्यक्तियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई, जिसमें उप जिला चिकित्सालय में रैपिड एंटीजन टेस्ट करने वाला स्वास्थ्य कर्मी और कोतवाली का एक सिपाही भी शामिल है। चिकित्सकों ने कोरोना संक्रमण से बचाव को मास्क, शारीरिक दूरी के मानकों का पालन करने की अपील नागरिकों से की है।

उप जिला चिकित्सालय विकासनगर में कोविड ड्यूटी में तैनात ऋतु जोशी ने जानकारी दी कि गुरुवार को अस्पताल 187 व्यक्तियों की जांच की गई। जांच में रैपिड एंटीजन टेस्ट कर रहा स्वास्थ्य कर्मी भी संक्रमित मिला, जिसके बाद जांच केंद्र को पूरी तरह सैनिटाइज किया गया। अस्पताल की दो महिला चिकित्सक भी कोरोना संक्रमित मिलीं, जिससे अस्पताल प्रशासन में हड़कंप की स्थिति है। इससे पहले नेत्र रोग विशेषज्ञ और वैक्सीनेशन का कार्य देख रहे चिकित्सक भी संक्रमित आ चुके हैं। वसंतपुर, लक्ष्मणपुर और टोंस कॉलोनी डाकपत्थर में दो दंपती संक्रमित मिले। बाड़वाला के तीन श्रमिकों समेत छह व्यक्तियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। बाबूगढ़, पुरबिया लाइन, जमनीपुर, पृथ्वीपुर, भीमावाला, चिरंजीपुर, बैंक कॉलोनी, कालसी में 10 महिलाएं कोरोना संक्रमित निकली। नगर पालिका अध्यक्ष के परिवार के देहरादून में रहने वाले दो सदस्य भी पॉजिटिव पाए गए। अस्पताल में हिमाचल के सिरमौर के चार व्यक्तियों ने जांच कराई, चारों संक्रमित पाए गए। चिरंजीपुर में दंपती संक्रमित निकला।

---------------

बाजारों में उमड़ी भीड़ से यातायात व्यवस्था चरमराई

संवाद सहयोगी, विकासनगर: प्रदेश सरकार की दो बजे तक बाजार खोलने की गाइड लाइन के चलते नगर और आसपास के क्षेत्रों के बाजारों में ग्राहकों की भीड़ उमड़ रही है। इसके चलते यातायात व्यवस्था चरमरा गई। बाजार क्षेत्रों में ग्राहकों की भारी भीड़ से जहां आवागमन में मुश्किल स्थिति बनी रही, वहीं बाजारों से होकर गुजरने वाले विभिन्न राष्ट्रीय राजमार्गों पर जाम लगा रहा। जाम खुलवाने और यातायात को चलाए रखने के लिए पुलिस को भी काफी मशक्कत करनी पड़ी। सुबह से ही विकासनगर, हरबर्टपुर सेलाकुई के बाजारों में ग्राहकों की भारी भीड़ जुटना शुरू हो गई। भीड़ के चलते बाजारों में कोरोना संक्रमण की दृष्टि से स्थिति बेहद चिताजनक हो गई। उधर, विकासनगर और हरबर्टपुर के बाजारों के बीच से होकर गुजरने वाले दिल्ली-यमनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग व हरबर्टपुर-सेलाकुई से निकलने वाले देहरादून-पांवटा राष्ट्रीय राजमार्ग पर अत्यंत भीड़ के कारण जाम लग गया। हरबर्टपुर चौराहे और विकासनगर बाजार में रुक-रुक कर चल रहे यातायात को संचालित करने में पुलिस के भी पसीने छूट गए। यह हालत बाजार बंद होने के समय दो बजे तक निरंतर चलती रही।

------------------

दुकानों पर शारीरिक दूरी के नियमों को खूब हुआ उल्लंघन

विकासनगर: नगर समेत हरबर्टपुर व सेलाकुई में दुकानों में सामान लेने के लिए उमड़ी ग्राहकों की भीड़ ने कोरोना संक्रमण के नियमों को तार-तार कर दिया। शारीरिक दूरी, सैनिटाइजर और मास्क की अनिवार्यता का ख्याल न तो ग्राहकों ने रखा न ही दुकानदारों ने नियमों के पालन की सुध ली। बताते चलें कि, विकासनगर बाजार जौनसार-बावर से लेकर हिमाचल प्रदेश के सीमावर्ती ग्रामीण इलाकों का मुख्य बाजार है। इसके साथ ही हरबर्टपुर बाजार से आसपास के सभी ग्रामीण क्षेत्र जुड़े हुए हैं। इसी प्रकार औद्योगिक इकाइयों से जुड़े श्रमिक व अन्य कर्मचारियों से लेकर क्षेत्र के लंबे-चौड़े ग्रामीण क्षेत्रों के निवासी सेलाकुई के बाजारों पर निर्भर हैं। दो बजे तक बाजारों के खुलने की समय सीमा तय हो जाने के बाद सुबह से लेकर शाम तक खरीदारी करने वाली ग्राहकों की सारी संख्या एक साथ बाजारों में उतर गई, जिससे हर एक दुकान पर भीड़ जमा हो गई। यह भीड़ संक्रमण से बचाव के लिए अनिवार्य सभी नियमों को ताक पर रखकर खरीदारी में जुटी रही।

--------------

बल्ली से बंद सिनेमा गली चौक बना जाम का बड़ा कारण

विकासनगर: नगर में जाम की स्थिति का मुख्य कारण तो ग्राहकों की अत्यधिक भीड़ रही, लेकिन सिनेमा गली के चौक को बल्ली लगाकर बंद किए जाने से भी जाम की समस्या कई गुना बढ़ गई। बताते चलें नगर का मुख्य बाजार दिल्ली-यमनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित है। बाजार आने वाले क्षेत्र के निवासी अपने छोटे चार पहिया वाहनों से बड़ी संख्या में खरीदारी के लिए बाजार क्षेत्र में प्रतिदिन आवाजाही करते हैं। बाजार क्षेत्र में राष्ट्रीय राजमार्ग पर बने डिवाइडरों में थोड़ी-थोड़ी दूर पर दिए गए कट इस प्रकार के ग्राहकों के लिए इधर से उधर आने-जाने में सहायक बनते हैं। लेकिन कुछ दिन पूर्व ही बाजार के अधिकतर ऐसे कट को बल्ली लगाकर बंद कर दिया गया था। जाम लगने के दौरान सिनेमा गली चौक पर लगी बल्लियों के कारण सभी वाहनों को वापस लौटने के लिए पहाड़ी गली चौक तक जाना पड़ा, जिससे पहाड़ी गली पर यातायात पूरी तरह जाम हो गया। नगर पालिका के पूर्व अध्यक्ष नीरज अग्रवाल का कहना है फिलहाल की स्थिति को देखते हुए नगर पालिका प्रशासन को इस प्रकार के सभी अस्थायी तौर पर बंद किए गए कट को खोल दिया जाना चाहिए, जिससे जाम की यह स्थिति दोबारा उत्पन्न न हो।

chat bot
आपका साथी