देहरादून में शोरूम से मोबाइल चोरी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश, दो आरोपित गिरफ्तार

मोबाइल शोरूम का शटर काटकर लाखों के मोबाइल चोरी करने वाले अंतरराज्यीय घोड़ासन गिरोह का दून पुलिस ने पर्दाफाश कर दिया है। आरोपित दूसरी वारदात की फिराक में थे। रेलवे स्टेशन के पास रेकी कर रहे गिरोह के सरगना समेत दो को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 08:36 AM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 08:36 AM (IST)
देहरादून में शोरूम से मोबाइल चोरी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश, दो आरोपित गिरफ्तार
पुलिस की गिरफ्त में घोड़ासन गैंग का सरगना और उसका साथी।

जागरण संवाददाता, देहरादून। मोबाइल शोरूम का शटर काटकर लाखों के मोबाइल चोरी करने वाले अंतरराज्यीय घोड़ासन गिरोह का दून पुलिस ने पर्दाफाश कर दिया है। दून में एक घटना को अंजाम देने के बाद आरोपित दूसरी वारदात की फिराक में थे। रेलवे स्टेशन के पास रेकी कर रहे गिरोह के सरगना समेत दो को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। यह गिरोह कई राज्यों में इस प्रकार की घटनाओं को अंजाम दे चुका है। आरोपितों के पास से एक लाख पांच हजार रुपये भी बरामद हुए हैं।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ. योगेंद्र सिंह रावत ने बुधवार को प्रेसवार्ता के दौरान कहा कि बीते आठ फरवरी को दून में मोबाइल शोरूम में चोरी की घटना हुई थी। व्यापारी रजनीश गोयल ने नगर कोतवाली में तहरीर दी थी कि अज्ञात चोरों ने चकराता रोड स्थित उनके शोरूम का शटर तोड़कर करीब 30-32 मोबाइल फोन चोरी कर लिए। सीसीटीवी कैमरों की जांच की गई तो पता चला कि उक्त चोरी की घटना को अंजाम देने में करीब छह-सात लोग शामिल हैं। जिन्होंने दुकान के आगे चादर लगाकर शटर तोड़कर वारदात की। पुलिस ने इस प्रकार की अन्य घटनाओं से तार जोड़ते हुए ऐसे गैंग की जानकारी जुटाई। पता चला बिहार का घोड़ासन गैंग इसी तरीके से पूर्व में हरिद्वार और बिजनौर में वारदात कर चुका है।

बुधवार सुबह मुखबिर ने पुलिस टीम को सूचना दी कि उक्त गैंग के दो सदस्य रेकी करने के लिए ट्रेन से देहरादून आए हैं। इस सूचना पर तत्काल पुलिस टीम ने आसपास के क्षेत्रों में चेकिंग शुरू कर दी। रेलवे स्टेशन के पास से दो संदिग्ध व्यक्तियों को पुलिस ने पकड़ा और तलाशी में एक लाख, पांच हजार रुपये बरामद किए। उनके पास से चोरी के मोबाइल की लिस्ट भी बरामद हुई।

आरोपितों के मुताबिक, वे बिहार के चंपारण में एक व्यक्ति को चोरी के मोबाइल बेच चुके हैं और उससे अभी एडवांस राशि ली है। आरोपितों के फोन में मैसेंजर एप में चोरी किए गए मोबाइल की जानकारी साझा की गई थी। जिसमें दर्ज आइएमईआइ नंबरों का मिलान किया गया, तो वे चकराता रोड स्थित शोरूम से चोरी मोबाइल से मैच हुए।

मोबाइल फोन के शोरूम को बनाते हैं निशाना

पूछताछ में आरोपितों ने बताया कि उनका गैंग शटर कटवा या घोड़ासन गैंग के नाम से जाना जाता है। वे मंहगे मोबाइल फोन व घड़ियों की दुकानों-शोरूम की रेकी करते हैं। उसके अगले दिन तड़के दुकान के आगे दो व्यक्ति चादर लेकर खड़े हो जाते हैं और दो या तीन व्यक्ति छोटे जैक से शटर को उठा देते हैं एक पतला व्यक्ति अंदर जाकर माल समेट लेता है। इसके बाद बिहार और नेपाल की सीमा के पास छुप जाते हैं। माल बेचने भी अक्सर वे नेपाल चले जाते हैं।

गिरोह के चार गुर्गे हैं फरार

पुलिस ने घोड़ासन गैंग के सरगना रियाजुद्दीन उर्फ रियाज निवासी घोड़ासन निवासी जिला पूर्वी चंपारण मोतिहारी बिहार और छोटेलाल प्रसाद निवासी बसेरिया घोड़ासन को गिरफ्तार कर लिया है। लेकिन अभी गैंग के चार सदस्य सुरेंद्र उर्फ टोटा, मुर्सलीन, भाग्य नारायण व अनिल अभी फरार हैं।

यह भी पढ़ें-गोदाम में चोरी करने वाले तीन गिरफ्तार, चार लाख के सामान पर किया था हाथ साफ

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी