एक व्यक्ति को ऑनलाइन पिज्जा ऑर्डर करना पड़ा महंगा, गवांए 20 हजार रुपये

दून में साइबर ठगी के बढ़ते मामलों ने पुलिस की चिंता बढ़ा दी है। ऐसे ही एक मामले में व्यक्ति को ऑनलाइन पिज्जा ऑर्डर करना महंगा पड़ गया। पीड़ि‍त से अज्ञात ने ऑर्डर के भुगतान के नाम पर 20 हजार रुपये की चपत लगा दी।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 08:58 PM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 10:18 PM (IST)
एक व्यक्ति को ऑनलाइन पिज्जा ऑर्डर करना पड़ा महंगा, गवांए 20 हजार रुपये
एकव्यक्ति को ऑनलाइन पिज्जा ऑर्डर करना महंगा पड़ गया।

जागरण संवाददाता, देहरादून। दून में साइबर ठगी के बढ़ते मामलों ने पुलिस की चिंता बढ़ा दी है। ऑनलाइन ऑर्डर और एटीएम कार्ड आदि के नाम पर शातिर दूनवासियों को चूना लगा रहे हैं। ऐसे ही एक मामले में व्यक्ति को ऑनलाइन पिज्जा ऑर्डर करना महंगा पड़ गया। पीड़ि‍त से अज्ञात ने ऑर्डर के भुगतान के नाम पर 20 हजार रुपये की चपत लगा दी। निरंजनपुर निवासी व्यक्ति ने साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन में पत्र देकर बताया कि उन्होंने पिज्जा मंगाने के लिए गूगल पर डोमिनोज पिज्जा का कस्टमर केयर नंबर सर्च किया। सर्च में मिले एक नंबर पर कॉल की। जिसमें एक अज्ञात व्यक्ति ने पिज्जा ऑर्डर करने के लिए ऑनलाइन पेमेंट करने को कहा। जिसके लिए अज्ञात व्यक्ति ने बैंकिंग डिटेल मांगी। जिस पर शिकायतकर्त्‍ता ने अपना क्रेडिट कार्ड नंबर, ओटीपी आदि की जानकारी दे दी। इसके बाद उनके खाते से 20099 रुपये कट गए।

साइबर थाने से उप निरीक्षक राजीव सेमवाल ने मामले की जांच की तो पता चला कि शिकायतकर्ता के खाते से धनराशि पंश्चिम बंगाल के आइसीआइसीआइ बैंक खाते में ट्रांसफर हुई है। जिसे तत्काल फ्रीज करा दिया गया।

एटीएम कार्ड बंद होने का डर दिखा ठगी रकम

चकराता रोड निवासी एक व्यक्ति ने साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन में शिकायत की। बताया कि अज्ञात व्यक्ति ने एटीएम कार्ड बंद होने की बात कहकर उनसे ठगी की है। बताया कि उन्हें अज्ञात मोबाइल नंबर से एक मैसेज प्राप्त हुआ। जिसमें उनका एटीएम कार्ड सुरक्षा की दृष्टि से बंद किए जाने का संदेश मिला। साथ ही नया कार्ड बनाने के लिए एक मोबाइल नंबर दिया गया था। 

शिकायतकर्ता ने दिए गए मोबाइल नंबर पर कॉल की तो व्यक्ति ने स्वयं को कस्टमर केयर अधिकारी बताया। पीड़ि‍त ने झांसे में आकर कार्ड एक्टिवेशन के नाम पर एटीएम कार्ड नंबर, सीवीवी नंबर व ओटीपी बता दी। जिस पर अज्ञात व्यक्ति ने उनके खाते से 10497 रुपये निकाल लिए। पुलिस ने संबंधित ई-वॉलेट कंपनी पेटीएम से संपर्क किया तो पता चला कि शिकायतकर्ता के खाते से धनराशि मध्यप्रदेश के पेटीएम खाते में गई है। जिस पर संबंधित पेटीएम को ईमेल भेज कर वॉलेट को फ्रीज करा दिया गया।

परिचित बताकर ठगे 19 हजार

एक अन्य मामले में एक व्यक्ति ने साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन में बताया कि उन्हें एक अज्ञात नंबर से कॉल आई। जिसने खुद को उनका परिचित बताते हुए मदद के नाम पर 19000 रुपये ट्रांसफर करने को कहा। साथ ही जल्द रकम वापस करने का आश्वासन दिया। इस पर शातिर ने उन्हें एक लिंक भेजा, शिकायतकर्ता ने मोबाइल पर उस लिंक को स्वीकार किया तो पीड़ि‍त के खाते से 19000 रुपये कट गए।

यह भी पढ़ें-हरिद्वार: रुड़की में एटीएम काट रहे बदमाश को पकड़ा, पांच फरार; ऐसे देते थे वारदात को अंजाम

chat bot
आपका साथी