top menutop menutop menu

Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में आफत की बारिश, पेड़ गिरने से युवक की मौत; चार घायल

देहरादून, जेएनएन। Uttarakhand Weather Update उत्तराखंड में बारिश आफत बनकर बरस रही है। हरिद्वार में बारिश के दौरान पेड़ गिरने से लोडर सवार एक युवक की मौत हो गई, जबकि चार घायल हुए हैं। वहीं, भूस्खलन के चलते गुरुवार रात से पीपलकोटी के पास बंद बदरीनाथ हाईवे शुक्रवार शाम को सुचारू हो पाया। इधर, भनारपानी में अचानक भू-स्खलन से हाईवे पर गुजर रहा ट्रक दब गया। चालक और हैल्पर ने भाग कर जान बचाई। मौसम विभाग ने देहरादून और हरिद्वार समेत पांच जिलों के लिए बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। प्रदेश में 60 से ज्यादा संपर्क मार्गों पर आवाजाही अब भी बाधित है। श्रीनगर के पास मलबा आने से बदरीनाथ हाईवे 11 घंटे बंद रहा। पिथौरागढ़ जिले में चीन सीमा को जोड़ने वाला लिपुलेख मार्ग तीसरे दिन भी नहीं खोला जा सका। 

प्रदेश में मानसून भले ही 23 जून से सक्रिय हो चुका है, लेकिन इसने रफ्तार इसी माह पकड़ी। इस दौरान दो बार बादल फटने की घटनाएं हो चुकी हैं। मलबा आने से सड़कों का बंद होने का सिलसिला बना हुआ है। गुरुवार को बदरीनाथ के पास हाईवे पर मलबे की चपेट में आने से कार क्षतिग्रस्त हो गई। कार में सवार दो लोग बाल-बाल बच गए। इसके अलावा पिथौरागढ़ जिले के नामिक गांव में भूस्खलन से पंचायत घर और पैदल मार्ग क्षतिग्रस्त हो गया। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार प्रदेश में शुक्रवार और शनिवार को भारी से भारी बारिश के आसार बन रहे हैं। इस दौरान देहरादून और हरिद्वार के साथ ही पौड़ी, नैनीताल और ऊधमसिंह नगर में मौसम के तेवर तल्ख रह सकते हैं। वहीं शनिवार को टिहरी, उत्तरकाशी, अल्मोड़ा और चम्पावत में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है।

बारिश के दौरान पेड़ गिरने से युवक की मौत, चार घायल

हरिद्वार के भेल मध्य मार्ग पर बारिश के दौरान पेड़ गिरने से लोडर सवार युवक की मौत हो गई। पुलिस के मुताबिक अमरोहा निवासी गौरव, मोनू, नितिन, प्रमोद और आलोक सिडकुल की एक फैक्ट्री में काम करते हैं। पांचों लोग गंगा स्नान करने के लिए लोडर में बैठकर हरिद्वार जा रहे थे। रास्ते में बारिश शुरू होने पर एक भारी-भरकम पेड़ लोडर के ऊपर आ गिरा, जिससे गौरव की मौत हो गई। वहीं, मोनू, नितिन, प्रमोद और आलोक घायल हो गए। उन्हें जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

दून में उमस ने किया बेहाल

दून में गुरुवार को सुबह से ही बादलों और धूप की आंख-मिचौनी चलती रही। बारिश न होने के कारण दिनभर उमस ने बेचैनी बढ़ाई। दून में दोपहर बाद कुछ क्षेत्रों में तेज बौछारे पड़ी। इसके साथ ही दून का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया। मसूरी में अधिकतम पारे में सामान्य से छह डिग्री सेल्सियस का इजाफा रहा।

चमोली में एनडीआरएफ तैनात

चमोली जिले में मानसून सीजन के लिए एनडीआरएफ की तैनाती कर दी गई है। चमोली के पुलिस अधीक्षक यशवंत सिंह चौहान ने बताया कि तीस सदस्यीय टीम को संवेदनशील स्थानों पर तैनात किया गया है।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Weather Update: नदी में बहने से एक की मौत, नौ जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट

विभिन्न शहरों में तापमान

शहर------------अधि.------------न्यून. देहरादून--------34.7------------23.9 उत्तरकाशी-----26.3------------20.1 मसूरी------------27.2------------17.2 टिहरी------------25.8------------19.0 हरिद्वार---------36.4------------24.8      जोशीमठ---------23.5------------15.3 पिथौरागढ़--------29.6------------18.1  अल्मोड़ा----------26.3------------18.6 मुक्तेश्वर---------22.7------------15.5    नैनीताल----------22.2------------18.0 यूएसनगर--------35.4------------25.5 चम्पावत---------24.3------------17.5

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में आफत की बारिश, तीन की मौत; सड़कें हो रही हैं बंद

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.