ट्रांसपोर्टरों का कल से दोगुने किराया लेने का एलान, जानें- इसपर कहते हैं आरटीओ प्रवर्तन

उत्तराखंड सरकार ने भले ही अभी सार्वजनिक यात्री वाहनों के किराये को लेकर कोई निर्णय न लिया हो लेकिन नाराज ट्रांसपोर्टरों ने कल यानी बुधवार से स्टेज कैरिज की निजी बसों में दोगुना किराया लेने का एलान कर दिया है।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 08:17 AM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 08:17 AM (IST)
ट्रांसपोर्टरों का कल से दोगुने किराया लेने का एलान, जानें- इसपर कहते हैं आरटीओ प्रवर्तन
ट्रांसपोर्टरों का कल से दोगुने किराया लेने का एलान।

जागरण संवाददाता, देहरादून। उत्तराखंड सरकार ने भले ही अभी सार्वजनिक यात्री वाहनों के किराये को लेकर कोई निर्णय न लिया हो, लेकिन नाराज ट्रांसपोर्टरों ने कल यानी बुधवार से स्टेज कैरिज की निजी बसों में दोगुना किराया लेने का एलान कर दिया है। देहरादून स्टेज कैरिज ऑपरेटर्स एसो. ने परिवहन मुख्यालय व आरटीओ में सोमवार को इसका नोटिस भी थमा दिया।

ट्रांसपोर्टरों का कहना है कि 50 फीसद यात्री की शर्त पर उनके ईंधन का खर्च तक नहीं निकलता, ऐसे में चालक-परिचालक का वेतन व बस के खर्चे कहां से पूरे करेंगे। वहीं, आरटीओ प्रवर्तन संदीप सैनी ने बताया कि ट्रांसपोर्टरों की मांग परिवहन मुख्यालय को भेज दी गई थी और मुख्यालय ने भी प्रस्ताव शासन को भेज दिया है। शासन के आदेश के बिना ही यदि किसी यात्री से दोगुना किराया वसूलने की शिकायत मिली तो परिवहन विभाग की प्रवर्तन टीम कार्रवाई करेगी। 

ट्रेन हुईं खाली, बस कैसे दौड़ेगी

18 डिब्बों वाली और कम किराये वाली ट्रेनें खाली दौड़ रहीं और उत्तराखंड सरकार ने बसों को दोगुना किराये पर दौड़ने की मंजूरी की तैयारी कर ली है। स्थिति यह है कि दिल्ली से आने वाली जनशताब्दी ट्रेन में महज पौने दो सौ यात्री आ रहे हैं, जबकि काठगोदाम से आने वाली ट्रेन में भी रोजाना औसतन सौ यात्री रोजाना आ रहे हैं। दोगुने किराये को लेकर रोडवेज प्रबंधन और निजी ट्रांसपोर्टर मांग तो कर रहे, लेकिन शंका यह भी है कि इसके बाद बसों में यात्री कम रह जाएंगे। 

ट्रेन से चार गुना होगा बस का किराया

देहरादून-नई दिल्ली जनशताब्दी ट्रेन का साधारण किराया 150 रुपये है, जबकि एसी चेयरकार का किराया 490 रुपये। इसी तरह दून-काठगोदाम जनशताब्दी ट्रेन में साधारण किराया 165, रुपये, जबकि एसी चेयरकार में 555 रुपये है। रोडवेज में दून से दिल्ली का साधारण बस का किराया, 335 जबकि एसी बस का 610 रुपये है। काठगोदाम-हल्द्वानी का किराया साधारण बस में 350 रुपये और एसी बस में 640 रुपये है। ट्रेनों की अपेक्षा बसों का किराया पहले ही दोगुना है। अगर किराया दोगुना किया गया तो बसों में सफर ट्रेन की अपेक्षा चार गुना महंगा हो जाएगा। 

निजी ऑपरेटर मांग रहे और छूट 

दोगुना किराये के साथ बस संचालन को तैयार निजी ऑपरेटरों ने सरकार से टैक्स व अन्य रियायत भी मांगी है। देहरादून स्टेज कैरियर ऑपरेटर्स वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष राम कुमार सैनी ने बताया कि बसों में दोगुना किराये पर बेहद कम यात्री सफर करेंगे। दोगुना किराया देने के बजाए सवारी निजी बाइक या कार से चलना ही मुफीद समझेंगी। सरकार को किराया दोगुना करने के साथ टैक्स, बीमे आदि में राहत करनी चाहिए। 

यात्रियों के लिए गाइड-लाइन

-यात्रियों को फेस-मॉस्क पहनना एवं शारीरिक दूरी का पालन करना अनिवार्य होगा। वरना यात्री को बस से उतार दिया जाएगा। 

-बसों के अंदर व बाहर फेस मॉस्क पहनना अनिवार्य है के स्टीकर लगेंगे। 

-यात्री को बैठाने से पूर्व परिचालक को उसके हाथ सैनिटाइज करने होंगे।

-बस में सीटिंग क्षमता के अनुसार पचास फीसद यात्री ही बैठेंगे। तीन वाली सीट पर शारीरिक दूरी के साथ दो यात्री जबकि दो वाली सीट पर एक ही यात्री बैठेगा। 

रोडवेज स्टाफ के लिए गाइड-लाइन

-संचालन से पूर्व डिपो में बस को पूरी तरह सैनिटाइज किया जाएगा और बस की ड्यूटी स्लिप पर स्टेशन प्रभारी प्रमाणित भी करेंगे कि बस पूरी तरह सैनिटाइज है। 

-बस में चालक के पीछे का पूरा हिस्सा प्लास्टिक शीट से कवर किया जाएगा। 

-चालक-परिचालक को बस संचालन से पहले सैनिटाइजर, ग्लब्स, फेस-मॉस्क को उपयोग में लाना होगा। 

-बस स्टेशन पर पर्याप्त यात्री होने पर ही बस संचालित होगी, वरना उसका स्थगन कर दिया जाएगा।

-परिचालक को यात्रियों का विवरण रखना होगा व लौटने के बाद में उसे डिपो में दर्ज कराना होगा।

-सभी बस स्टेशन को रोजाना सैनिटाइज किया जाएगा।

-निगम की प्रवर्तन टीम मार्गों पर चेकिंग करेगी कि नियमों का पालन हो रहा है या नहीं। 

यह भी पढ़ें- दोगुना होगा यात्री वाहनों का किराया, परिवहन मुख्यालय के प्रस्ताव पर आज हो सकता है फैसला

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी