ऋषिकेश : चारधाम यात्रा मार्ग पर परिवहन विभाग की चेक पोस्ट हुई सक्रिय

आज शनिवार सुबह छह बजे गंगोत्री रोड पर भद्रकाली और बदरीनाथ रोड पर तपोवन ब्रह्मपुरी में आस्थाई चेक पोस्‍ट खोल दी गई है। इसके लिए विभाग ने अलग से कार्मिकों की तैनाती की गई है। बता दें आज से चारधाम यात्रा शुरू हो गई है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 10:25 AM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 10:25 AM (IST)
ऋषिकेश : चारधाम यात्रा मार्ग पर परिवहन विभाग की चेक पोस्ट हुई सक्रिय
परिवहन विभाग ने ऋषिकेश बदरीनाथ और ऋषिकेश गंगोत्री हाईवे पर अस्थाई चेकपोस्ट स्थापित कर कर्मचारियों की तैनाती कर दी है।

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश। उच्च न्यायालय के आदेश के बाद उत्तराखंड सरकार ने शनिवार से चार धाम यात्रा शुरू कर दी है। जिसके तहत परिवहन विभाग ने ऋषिकेश- बदरीनाथ और ऋषिकेश- गंगोत्री हाईवे पर अस्थायी चेक पोस्ट स्थापित कर कर्मचारियों की तैनाती कर दी है। विभाग की ओर से हेल्प डेस्क सेंटर की स्थापना भी की जा रही है।

यात्रा के नोडल अधिकारी आरटीओ डीसी पठोई ने चार धाम यात्रा के दृष्टिगत शनिवार से ही गंगोत्री रोड पर भद्रकाली और बदरीनाथ रोड पर तपोवन ब्रह्मपुरी में आस्थायी चेक पोस्ट स्थापित करने के निर्देश दिए थे। शनिवार सुबह छह बजे दोनों ही स्थान पर चेक पोस्ट खोल दी गई है। इसके लिए विभाग ने अलग से कार्मिकों की तैनाती की है। परिवहन विभाग ऋषिकेश में ही यात्रियों के लिए हेल्प डेस्क सेंटर खोलने जा रहा है। चेक पोस्ट और हेल्पडेस्क सेंटर का प्रभारी एआरटीओ प्रवर्तन पंकज कुमार श्रीवास्तव को बनाया गया है। उन्होंने बताया कि विभाग की टीम शनिवार सुबह 6:00 बजे से ही सक्रिय हो गई है।

आनलाइन बनेगा ग्रीन कार्ड

वहीं, चार धाम यात्रा पर जाने वाले सभी वाहनों का ग्रीन कार्ड भी आनलाइन बनेगा। सिर्फ वाहन के आयाम और अन्य फिटनेस के लिए एआरटीओ कार्यालय आना होगा। जिस आफिस में जो वाहन रजिस्टर्ड है उसी आफिस में फिटनेस प्रमाणपत्र बनेगा।

सचिव व एआरटीओ ने किया निरीक्षण

शनिवार को संभागीय परिवहन अधिकारी दिनेश चंद्र पठोई ने ऋषिकेश पहुंचकर यात्रा चेक पोस्ट तथा सहायक संभागीय परिवहन कार्यालय का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने एआरटीओ कार्यालय में आनलाइन ग्रीन कार्ड की प्रक्रिया तथा अन्य प्रक्रियाओं का गहनता से निरीक्षण किया। दिनेश चंद्र पठोई ने परिवहन संस्थाओं के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर आनलाइन ग्रीन कार्ड बनाने की प्रक्रिया पर चर्चा की। चारधाम यात्रा व्यवस्था को लेकर भी उन्होंने परिवहन संस्थाओं के साथ बातचीत की।

यह भी पढ़ें:-Chardham Yatra 2021: उत्‍तराखंड में चारधाम और हेमकुंड साहिब यात्रा हुई शुरू

chat bot
आपका साथी