उत्‍तराखंड : परिवहन विभाग अगले माह करेगा चार धाम यात्रा का सर्वे

मई में प्रारंभ होने वाली चारधाम यात्रा को सुरक्षित और निरापद बनाने के मद्देनजर परिवहन महकमा कवायद में जुट गया है। इस कड़ी में परिवहन विभाग अगले माह चारधाम यात्रा का सर्वे कराने की तैयारी कर रहा है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 06:45 AM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 06:45 AM (IST)
उत्‍तराखंड : परिवहन विभाग अगले माह करेगा चार धाम यात्रा का सर्वे
परिवहन विभाग अगले माह चारधाम यात्रा का सर्वे कराने की तैयारी कर रहा है।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। मई में प्रारंभ होने वाली चारधाम यात्रा को सुरक्षित और निरापद बनाने के मद्देनजर परिवहन महकमा कवायद में जुट गया है। इस कड़ी में परिवहन विभाग अगले माह चारधाम यात्रा का सर्वे कराने की तैयारी कर रहा है। इस दौरान यात्रा मार्गों पर दुर्घटना संभावित स्थलों को चिह्नित किया जाएगा, ताकि यात्रा शुरू होने से पहले इन्हें दुरुस्त किया जा सके।

प्रदेश में प्रतिवर्ष सड़क दुर्घटनाओं का ग्राफ बढ़ रहा है। कोरोना काल के कारण बीते वर्ष दुर्घटनाएं कम हुईं, लेकिन आंकड़ा फिर भी एक हजार तक पहुंच गया था। दुर्घटना के कारणों की जब पड़ताल की गई तो यह बात सामने आई कि तेज रफ्तार और खराब सड़कों की वजह से अधिसंख्य दुर्घटनाएं होती हैं। सड़कों पर जगह-जगह ब्लैक स्पॉट और डेंजर जोन भी हैं। परिवहन विभाग ने वर्ष 2019 में अन्य एजेंसियों के साथ मिलकर सड़कों का सर्वे किया था। इसमें प्रदेश में 1700 से अधिक दुर्घटना संभावित क्षेत्र चिह्नित किए गए। इनमें से कुछ ठीक किए गए, लेकिन अब नए स्पाट भी बन रहे हैं। इसे देखते हुए अब एक बार फिर दुर्घटना संभावित स्थलों को चिह्नित करने की कवायद शुरू की जाएगी।

दरअसल, चारधाम यात्रा के दौरान दुर्घटनाओं पर रोक लगाने के लिए तमाम प्रयास किए जाते हैं। इसी कड़ी में परिवहन विभाग प्रतिवर्ष चारधाम यात्रा से पहले इन मार्गो का सर्वे कराता है। इस सर्वे में दुर्घटना संभावित क्षेत्रों को चिह्नित किया जाता है। यह रिपोर्ट सड़क सुरक्षा समिति को भेजी जाती है। इसके बाद समिति संबंधित विभागों को इन मार्गों को दुरुस्त करने के संबंध में दिशा-निर्देश जारी करती है। बीते वर्ष कोरोना काल के कारण यात्रा बहुत देर से शुरू हुई, इसलिए परिवहन विभाग द्वारा इन मार्गों का सर्वे नहीं किया गया। कोरोना की स्थिति थोड़ी सामान्य होने के बाद अब नए निर्माण कार्य शुरू हो गए हैं।

चारधाम आल वेदर रोड और ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन का काम जोरों पर चल रहा है। इससे सड़कों पर कई जगह नए डेंजर जोन भी बन रहे हैं। अब जबकि मई से यात्रा शुरू होने की संभावना है तो परिवहन विभाग इन मार्गों का सर्वे कराने की तैयारी में भी जुट गया है। सचिव परिवहन शैलेश बगोली का कहना है कि मार्च में परिवहन विभाग द्वारा चारधाम यात्रा मार्गों का सर्वे कराया जाएगा, ताकि ब्लैक स्पाट व डेंजर जोन चिह्नित किए जा सकें और इन्हें यात्रा शुरू होने से पहले ठीक किया जा सके।

यह भी पढ़ें-Chardham Yatra 2021: चारधाम यात्रा के लिए अब आनलाइन जारी किए जाएंगे ग्रीनकार्ड, तैयारियां पूरी

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी