शिक्षा महकमे को मिली 15 दिन की मोहलत

राज्य ब्यूरो, देहरादून स्थानांतरण एक्ट के मुताबिक शिक्षकों के तबादलों की प्रक्रिया में सुस्त

By JagranEdited By: Publish:Sat, 12 May 2018 03:00 AM (IST) Updated:Sat, 12 May 2018 03:00 AM (IST)
शिक्षा महकमे को मिली 15 दिन की मोहलत
शिक्षा महकमे को मिली 15 दिन की मोहलत

राज्य ब्यूरो, देहरादून

स्थानांतरण एक्ट के मुताबिक शिक्षकों के तबादलों की प्रक्रिया में सुस्त चल रहे शिक्षा महकमे को बड़ी राहत मिली है। शासन ने तबादलों की समयसारिणी को 15 दिन और बढ़ाने के महकमे के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है।

दरअसल, प्राथमिक से लेकर माध्यमिक तक सरकारी विद्यालयों के कोटीकरण का कार्य अभी पूरा नहीं हो पाया है। प्रारंभिक और माध्यमिक शिक्षा निदेशालयों की ओर से इसे अंतिम रूप दिया तो गया है, लेकिन शिक्षक संघों की ओर से आपत्तियां अब भी थमने का नाम नहीं ले रही हैं। हालांकि तबादला एक्ट के मुताबिक विद्यालयों के सुगम और दुर्गम कोटीकरण का कार्य 15 अप्रैल तक पूरा कर विभागीय वेबसाइट पर डाला जाना चाहिए था। इस मामले में शिक्षक संगठनों के साथ चल रहे राय मशविरे के चलते विभाग को अंतिम रूप देने में खासी मशक्कत करनी पड़ रही है। इसी वजह से शिक्षा सचिव डॉ भूपिंदर कौर औलख ने मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह को पत्रावली भेजकर तबादला समयसारिणी में 15 दिन की मोहलत की मांगी थी।

लंबे इंतजार के बाद महकमे की इस मुराद को पूरा करते हुए मुख्य सचिव ने अनुमति दे दी है। गौरतलब है कि निदेशालय स्तर से तबादलों की प्रक्रिया को गाइडलाइन जारी की जा चुकी है। अब मोहलत मिलने से महकमे की ओर से तबादलों की प्रक्रिया तेज करने की कसरत तेज कर दी है।

chat bot
आपका साथी