कोरोना महामारी का प्रकोप थामने के लिए मानव संसाधन को प्रशिक्षण

कोविड 19 महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए सरकार मानव संसाधन को प्रशिक्षित करेगी। जिन्हें बीते वर्ष कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर प्रशिक्षण दिया गया था उन्हें भी नए हालात के मुताबिक दोबारा प्रशिक्षण दिया जाएगा।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 09:32 AM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 09:32 AM (IST)
कोरोना महामारी का प्रकोप थामने के लिए मानव संसाधन को प्रशिक्षण
कोरोना महामारी का प्रकोप थामने के लिए मानव संसाधन को प्रशिक्षण।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। कोविड-19 महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए सरकार मानव संसाधन को प्रशिक्षित करेगी। जिन्हें बीते वर्ष कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर प्रशिक्षण दिया गया था, उन्हें भी नए हालात के मुताबिक दोबारा प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए अपर सचिव सविन बंसल को राज्यस्तरीय नोडल अधिकारी बनाया गया है।

प्रदेश सरकार ने पिछले साल इस सिलसिले में विभिन्न स्तरों पर अपने मानव संसाधन को प्रशिक्षित किया था। अब कोरोना संक्रमण गंभीर होने के कारण हालत चिंताजनक हो चुके हैं। संक्रमण बढ़ने के साथ ही मृत्यु का आंकड़ा भी बढ़ रहा है। यही नहीं संक्रमण अब तेजी से गांवों में भी पांव पसार रहा है। ऐसे में सरकार को अपनी मशीनरी को तेजी से दुरुस्त करने की जरूरत महसूस हो रही है। इन हालात में उन तमाम मानव संसाधन का फिर से उपयोग किया जाएगा, जिन्होंने बीते वर्ष प्रशिक्षण के बाद कोरोना के प्रसार को रोकने के साथ ही तमाम जरूरी बंदोबस्त करने में अहम भूमिका निभाई थी।

मुख्य सचिव ओम प्रकाश ने गुरुवार को आदेश जारी कर नए मानव संसाधन के प्रशिक्षण और पहले से कार्यरत मानव संसाधन के दोबारा प्रशिक्षण की मानीटरिंग की व्यवस्था सुनिश्चित कर दी। इसके लिए आइएएस सविन बंसल को जिम्मेदारी सौंपी गई है। सविन को कोविड-19 से संबंधित समस्त प्रशिक्षणों के संचालन और समीक्षा संबंधी समस्त कार्रवाई के लिए अधिकृत किया गया है। मुख्य सचिव ने कहा कि कोविड-19 की भयावह स्थितियों के प्रबंधन को प्रशिक्षित मानव संपदा महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है।

यह भी पढ़ें-प्राथमिक स्कूलों एवं सामुदायिक केंद्रों में तैयार करें कोविड केयर सेंटर

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी