पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज बोले- पर्यटन व्यवसाय से जुड़े व्यक्तियों के साथ खड़ी है सरकार

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि कोरोना संक्रमण के कारण प्रदेश में पर्यटन उद्योग बुरी तरह प्रभावित हुआ है। पर्यटन व्यवसाय से जुड़े व्यक्तियों के साथ सरकार मुस्तैदी से खड़ी है। उन्हें राहत देने के लिए हाल में मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत को प्रस्ताव सौंपा गया था।

By Sumit KumarEdited By: Publish:Thu, 10 Jun 2021 10:35 AM (IST) Updated:Thu, 10 Jun 2021 10:35 AM (IST)
पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज बोले- पर्यटन व्यवसाय से जुड़े व्यक्तियों के साथ खड़ी है सरकार
पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि कोरोना संक्रमण के कारण प्रदेश में पर्यटन उद्योग बुरी तरह प्रभावित हुआ है।

राज्य ब्यूरो, देहरादून: पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि कोरोना संक्रमण के कारण प्रदेश में पर्यटन उद्योग बुरी तरह प्रभावित हुआ है। पर्यटन व्यवसाय से जुड़े व्यक्तियों के साथ सरकार मुस्तैदी से खड़ी है। उन्हें राहत देने के लिए हाल में मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत को प्रस्ताव सौंपा गया था, जिस पर कैबिनेट ने मुहर लगाई है। इसके तहत 28.99 करोड़ रुपये की आर्थिक मदद देने का निर्णय लिया गया है।

कैबिनेट मंत्री महाराज ने कहा कि राज्य में पर्यटन आॢथकी का प्रमुख स्रोत है। इसमें बड़ी संख्या में स्थानीय निवासियों की भागीदारी है। कोविड कफ्र्यू के कारण पर्यटन व्यवसाय से जुड़े व्यक्तियों व कार्मिकों के समक्ष रोजी-रोटी की समस्या उत्पन्न हो गई थी। इसे देखते हुए सरकार ने पर्यटन क्षेत्र से जुड़े ऐसे सभी व्यवसायियों का ध्यान रखते हुए सकारात्मक पहल की है। उन्होंने कहा कि काॢमकों के चिह्नीकरण और धनराशि वितरण के मद्देनजर आनलाइन पोर्टल में संबंधित होटल व पर्यटन इकाई स्वामी द्वारा अपने काॢमकों का विवरण दिए जाने का प्रावधान किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें- इंटरनेशनल म्यूजिक चार्ट और आर्टिस्ट सूची में छाए जुबिन, मसूरी में इस हॉलीवुड फिल्म का गाने की कर चुके हैं शूटिंग

राज्य सरकार को  मिली बड़ी राहत

राज्य ब्यूरो, देहरादूनकोरोना काल में वित्तीय संकट से जूझ रही राज्य सरकार को बड़ी राहत मिली है। केंद्र सरकार ने राजस्व घाटा अनुदान की चालू माह की ६४७.६६ करोड़ की धनराशि जारी कर दी है। १५वें वित्त आयोग ने उत्तराखंड के लिए वित्तीय वर्ष २०२१-२२ के लिए वार्षिक ७७७१ करोड़ की धनराशि राजस्व घाटा अनुदान के तौर पर तय की है। इसके मुताबिक हर महीने प्रदेश को अनुदान की किस्त दी जा रही है।

15 जून तक पौड़ी, रुद्रप्रयाग व टिहरी जिलों का दौरा

आपदा प्रबंधन एवं पुनर्वास राज्य मंत्री (स्वंतत्र प्रभार) डा.धन सिंह रावत गुरुवार से 15 जून तक पौड़ी, रुद्रप्रयाग व टिहरी जिलों का दौरा करेंगे। इस दौरान वह जिला स्तर पर आपदा प्रबंधन की समीक्षा करने के साथ ही स्वास्थ्य केंद्रों में कोविड प्रबंधन संबंधी कार्यों का निरीक्षण भी करेेंगे।डा.रावत ने बताया कि आगामी मानसून सीजन को देखते हुए सभी जिलाधिकारियों को अलर्ट कर दिया गया है।

आपदा से निबटने के लिए पर्याप्त राशि जिलों को जारी की गई है। आपदा प्रबंधन से संबंधित कार्यों की समीक्षा के दृष्टिगत वह १० से १४ जून तक पौड़ी जिले के विभिन्न क्षेत्रों का भ्रमण करेंगे। इस दौरान कई योजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण भी किया जाएगा। १५ जून को रुद्रप्रयाग और फिर टिहरी में जिला आपदा प्रबंधन विभाग की समीक्षा बैठक लेंगे।

यह भी पढ़ें- पेयजल समस्या को लेकर विधायक ने बुलाई बैठक

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी