पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज बोले- कुंभ में तय समय पर स्नान करेंगी देव डोलियां

परंपरा के अनुसार हरिद्वार कुंभ में प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों से आने वाली देव डोलियां तय समय पर स्नान करेंगी। देव डोलियां 24 अपै्रल को ऋषिकेश पहुंचेंगी और फिर 25 अप्रैल को हरिद्वार में स्नान करेंगी। पर्यटन एवं संस्कृति सतपाल महाराज ने यह जानकारी दी।

By Sumit KumarEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 06:30 AM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 06:30 AM (IST)
पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज बोले- कुंभ में तय समय पर स्नान करेंगी देव डोलियां
पर्यटन एवं संस्कृति सतपाल महाराज बोले, देव डोलियां 24 को ऋषिकेश और फिर 25 अप्रैल को हरिद्वार में स्नान करेंगी।

राज्य ब्यूरो, देहरादून: परंपरा के अनुसार हरिद्वार कुंभ में प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों से आने वाली देव डोलियां तय समय पर स्नान करेंगी। देव डोलियां 24 अपै्रल को ऋषिकेश पहुंचेंगी और फिर 25 अप्रैल को हरिद्वार में स्नान करेंगी। पर्यटन एवं संस्कृति सतपाल महाराज ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने देहरादून में शनिवार व रविवार और शेष राज्य में रविवार को साप्ताहिक कोविड कफ्र्यू घोषित किया है, लेकिन देव डोलियों को कोविड के नियमों का पालन करते हुए अनुमति दी जाएगी।

कैबिनेट मंत्री महाराज ने कहा कि देव डोलियों के संबंध में उनकी मुख्यमंत्री से पहले ही वार्ता हो चुकी है। रविवार को मुख्य सचिव से भी इस विषय पर वार्ता की गई। मुख्य सचिव ने 24 व 25 अपै्रल को देव डोलियों के सत्कार, सम्मान व कुंभ स्नान कार्यक्रम को अनुमति देने की बात कही है। उन्होंने बताया कि इस कार्य के लिए साधु संतों सहित सभी पुलिसकर्मियों और ड्यूटी पर तैनात कर्मचारियों को जरूरी हिदायत दे दी गई है।

चारधाम यात्रा को कोई एक टेस्ट जरूरी

महाराज ने यह भी स्पष्ट किया कि चारधाम यात्रा को दूसरे राज्यों से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए कोरोना जांच के मद्देनजर सीबीएनएएटी, टीआरयूईएनएटी व आरटीपीसीआर में से किसी एक टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट के आधार पर यात्रा की अनुमति दी जाएगी।

यह भी पढ़ें- Kailas Mansarover: करोड़ों श्रद्धालुओं की आस्था का प्रतीक कैलास बनेगा विश्व धरोहर, विदेश मंत्रालय करेगा पैरवी

एक रोज पहले महाराज ने कहा था कि अगले माह होने वाली चारधाम यात्रा के लिए ये तीनों टेस्ट अनिवार्य किए गए हैं। महाराज ने कुंभ के साथ ही चारधाम यात्रा पर आने वाले पर्यटकों, श्रद्धालुओं और साधु संतों से धार्मिक परंपराओं व मर्यादा के निर्वहन के लिए सुरक्षित दूरी, मास्क व सैनिटाइजर का प्रयोग करते हुए कोविड की गाइडलाइन का अनुपालन करने की अपील भी की है।

यह भी पढ़ें-जंगलों में सूखी पत्तियों से बनेगी जैविक खाद, इस पहल से जंगल होंगे सुरक्षित; मिलेगा राजस्व भी

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी