Shardiya Navratri 2021: आज मां के तृतीय और चतुर्थ रूप की पूजा एक साथ

आज शनिवार को देवी मां के तृतीय और चतुर्थ रूप की पूजा एक साथ की जाएगी। आज नौ अक्टूबर शनिवार को तृतीया तिथि सुबह सात बजकर 47 मिनट तक थी। इसके बाद चतुर्थी तिथि शुरू हो गई है। यह 10 अक्टूबर को सुबह पांच बजे तक रहेगी।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Sat, 09 Oct 2021 08:41 AM (IST) Updated:Sat, 09 Oct 2021 08:41 AM (IST)
Shardiya Navratri 2021: आज मां के तृतीय और चतुर्थ रूप की पूजा एक साथ
आज मां के तृतीय और चतुर्थ रूप की एक ही दिन पूजा की जाएगी।

जागरण संवाददाता, देहरादून। आज मां के तृतीय और चतुर्थ रूप की एक ही दिन पूजा की जाएगी। पंडित आचार्य बिजेंद्र प्रसाद ममगाईं ने बताया कि तृतीया और चतुर्थी एक साथ पड़ने से नवरात्र का एक दिन घट रहा है। नौ अक्टूबर शनिवार को तृतीया तिथि सुबह सात बजकर 47 मिनट तक रहेगी। इसके बाद चतुर्थी तिथि शुरू होगी, जो 10 अक्टूबर को सुबह पांच बजे तक रहेगी। चतुर्थी तिथि में सूर्योदय न होने के कारण यह तिथि क्षय मानी जाएगी।

मां से मांगा संकट से मुक्ति का आशीष

नवरात्र के दूसरे दिन शुक्रवार को ब्रह्मचारिणी की पूजा कर भक्तों ने सुख शांति और संकट से मुक्ति की कामना की। वहीं भजनों पर भक्त खूब झूमे।

माता के भजनों पर झूमे भक्त

सहारनपुर चौक स्थित पृथ्वीनाथ महादेव मंदिर में शाम को मेला मैया की भजन संध्या के तहत नवजोत बमरा जागरण पार्टी ने भजनों से सभी को मंत्रमुग्ध किया। तू कितनी भोली है, तू कितनी प्यारी है..., मैया का चोला है रंग लाल..., शक्ति दे मां शक्ति दे हम आए हैं तेरे द्वार आदि भजन गाए। इस मौके पर मंदिर के दिगंबर दिनेश पुरी, भागवत पुरी, पंडित भारत भूषण भट्ट, विक्की गोयल, संजय गर्ग, प्रीति गुप्ता आदि रहे।

दुर्गा सप्तशती और विष्णु सहस्रनाम का पाठ

कालिका माता मंदिर में ढोल बाजे के साथ भक्तों ने माता की आरती की। पंडितों ने दुर्गा सप्तशती और विष्णु सहस्रनाम का पाठ किया। श्री सिंदुरिया हनुमान मंदिर के पंडित योगेश के नेतृत्व में पंडितों ने रामचरितमानस का पाठ कर देश की उन्नति की कामना की। शाम को राजीव राजस्थानी ने तेरे बिन नहीं रह सकता मां मैनू तेरी याद सताती है..., तेरे झंडे की छांव में रहते हैं.. आदि भजनों की प्रस्तुति दी। इस मौके पर माता कालिका समिति के ट्रस्टी गगन सेठी, प्रधान नरेश मैनी, दयाल धवन, रमेश साहनी, सतीश मेहता आदि मौजूद रहे। 

यह भी पढ़ें:- Shardiya Navratri 2021: नवरात्र के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी की पूजा, भक्तों ने माता का लिया आशीर्वाद

chat bot
आपका साथी