राजाजी में 15 सितंबर तक शिफ्ट होंगे दो बाघ

राजाजी टाइगर रिजर्व के मोतीचूर-धौलखंड क्षेत्र में जल्द ही बाघों की दहाड़ सुनाई देगी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 03 Aug 2020 09:39 PM (IST) Updated:Mon, 03 Aug 2020 09:39 PM (IST)
राजाजी में 15 सितंबर तक शिफ्ट होंगे दो बाघ
राजाजी में 15 सितंबर तक शिफ्ट होंगे दो बाघ

राज्य ब्यूरो, देहरादून: राजाजी टाइगर रिजर्व के मोतीचूर-धौलखंड क्षेत्र में जल्द ही बाघों की दहाड़ सुनाई देगी। इस क्षेत्र में बाघ शिफ्ट करने की मुहिम अब निर्णायक चरण में पहुंच गई है। कार्बेट टाइगर रिजर्व के बफर तराई पश्चिमी क्षेत्र से यहां छह बाघ शिफ्ट किए जाने हैं, जिनके चिह्नीकरण का कार्य इन दिनों चल रहा है। राज्य के मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक जेएस सुहाग के अनुसार दो-दो की संख्या में तीन चरणों में ये बाघ लाए जाएंगे। पहले चरण में दो बाघ 15 सितंबर तक शिफ्ट कर दिए जाएंगे।

राजाजी टाइगर रिजर्व में बाघों की संख्या 38 है, लेकिन ये चीला व गौहरी रेंजों तक ही सिमटे हैं। रिजर्व के दूसरे हिस्से मोतीचूर-धौलखंड में लंबे अर्से से दो बाघिनों की ही मौजूदगी है। इसे देखते हुए इस क्षेत्र में बाघों को शिफ्ट करने की योजना बनी। अब इसके लिए तेजी से कवायद हो रही है। मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक जेएस सुहाग बताते हैं कि बाघों को कार्बेट के बफर जोन तराई पश्चिमी से यहां शिफ्ट किया जाएगा। भारतीय वन्यजीव संस्थान के वैज्ञानिकों की अगुआई में एक टीम बाघों के चिह्नीकरण में जुटी है।

उन्होंने बताया कि पहले चरण में 15 सितंबर तक दो बाघ इस क्षेत्र में शिफ्ट कर दिए जाएंगे। रेडियो कॉलर के जरिये इन पर निरंतर नजर रखी जाएगी। 15 सितंबर के बाद अगले चरणों में चार बाघ शिफ्ट किए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी