Thrill of Rafting: गंगा में रिवर राफ्टिंग सत्र शुरू, मंत्री महाराज बोले, पर्यटकों का पसंदीदा डेस्टिनेशन बनता जा रहा उत्‍तराखंड

Thrill of Rafting कौड़ियाला-मुनिकीरेती इको टूरिज्म जोन में रविवार को रिवर राफ्टिंग के नए सत्र का उद्घाटन होगा। हालांकि अन्य जगहों पर गंगा की लहरों पर रंग-बिरंगी राफ्ट कब उतरेंगी इसका फैसला अभी तकनीकी समिति के हाथ में है।

Raksha PanthriSun, 19 Sep 2021 11:19 AM (IST)
Thrill of Rafting: गंगा की लहरों पर शुरू होगा राफ्टिंग का रोमांच।

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश। Thrill of Rafting जल्द ही ऋषिकेश में पर्यटक गंगा की लहरों संग रोमांच का लुत्फ उठाएंगे। रविवार को पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज और कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने रिवर राफ्टिंग सत्र का उद्घाटन किया। हालांकि तकनीकी समिति की ओर से अभी राफ्टिंग के लिए अनुमति नहीं दी गई है। अभी गंगा का जलस्तर बढ़ा हुआ है, जलस्तर अनुकूल होते ही राफ्टिंग शुरू करा दी जाएगी। इसमें करीब एक सप्ताह का समय लग सकता है।

गंगा नदी राफ्टिंग रोटेशन समिति की ओर से ऋषिकेश में मुनिकीरेती के खारास्रोत में राङ्क्षफ्टग व्यवसायियों ने गंगा पूजन और हवन कर गंगा से राफ्टिं‍ग सत्र की सफलता की कामना की। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि सरकार कौडिय़ाला-मुनिकीरेती ईको टूरिज्म जोन के विकास के लिए सभी संभव प्रयास कर रही है।

कहा कि उत्तराखंड पर्यटकों का पसंदीदा डेस्टिनेशन बनता जा रहा है, इसलिए हमारी जिम्मेदारी भी बढ़ गई है। कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने कहा कि राफ्टिं‍ग व्यवसाय स्थानीय व्यवसायियों की मेहनत से आज बड़े मुकाम पर पहुंचा है।

कहा कि राफ्टिं‍ग के दौरान होने वाले हादसों को रोकने के लिए और बेहतर कदम उठाने की जरूरत है। बताया कि इस बार प्रशासन की ओर से राफ्टिं‍ग जोन में एक एंबुलेंस तैनात की जा रही है।

यह भी पढ़ें- Heli Service: केदारनाथ व हेमकुंड हेली सेवा शुरू होने में लगेगा समय, जानें- कितना है एक तरफ का किराया

गंगा नदी राफ्टिं‍ग रोटेशन समिति के अध्यक्ष दिनेश भट्ट ने बताया कि तकनीकी समिति की ओर से राफ्टिं‍ग के लिए अनुमति मिलने पर ही विधिवत तौर पर राफ्टिं‍ग शुरू की जाएगी। कार्यक्रम में भट्ट ने पर्यटन मंत्री को ज्ञापन सौंप एक वर्ष के लिए जारी होने वाले परमिट की अवधि पांच वर्ष करने की मांग की।

यह भी पढ़ें- उत्‍तराखंड में रोपवे निर्माण की मुहिम को आगे बढ़ाने में जुटी सरकार

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.