ऋषिकेश को तीन और डोईवाला को मिली एक खुशियों की सवारी

सरकार की ओर से राजकीय चिकित्सालय में गर्भवती और प्रसूताओं के लिए पांच वर्ष के अंतराल के बाद खुशियों की सवारी सेवा फिर से उपलब्ध करा दी गई है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 07:43 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 07:43 PM (IST)
ऋषिकेश को तीन और डोईवाला को मिली एक खुशियों की सवारी
ऋषिकेश को तीन और डोईवाला को मिली एक खुशियों की सवारी

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश: सरकार की ओर से राजकीय चिकित्सालय में गर्भवती और प्रसूताओं के लिए पांच वर्ष के अंतराल के बाद खुशियों की सवारी सेवा फिर से उपलब्ध करा दी गई है। राजकीय चिकित्सालय ऋषिकेश को तीन और डोईवाला को एक सेवा उपलब्ध कराई गई है। दो सप्ताह में 26 लोग खुशियों की सवारी का लाभ उठा चुके हैं। इनमें 18 ऋषिकेश और आठ डोईवाला के लाभार्थी शामिल है।

कांग्रेस शासन काल में राजकीय चिकित्सालय को खुशियों की सवारी के रूप में सेवा उपलब्ध कराई गई थी। जिसके तहत प्रसव के पश्चात सरकार के खर्चे पर जच्चा और बच्चा को घर तक छोड़ने की सुविधा दी गई थी। उसके बाद भी जच्चा या बच्चा को कोई परेशानी होने पर यह सुविधा उपलब्ध कराई जाती थी। वर्ष 2016 से खुशियों की सवारी सेवा बंद थी। तत्काल समय में एसपीएस राजकीय चिकित्सालय को इस तरह की दो सेवाएं उपलब्ध कराई गई थी। इस सेवा के दोनों वाहन वर्तमान में राजकीय चिकित्सालय परिसर में जंग खा रहे हैं।

सरकार ने अब फिर से खुशियों की सवारी सेवा शुरू की है। एसपीएस राजकीय चिकित्सालय को इस सेवा के तहत तीन वाहन मिले हैं। 102 नंबर डायल करने पर जरूरतमंदों के लिए यह मुफ्त सुविधा सरकार ने उपलब्ध कराई है।

----------------------

ऋषिकेश चिकित्सालय को तीन और डोईवाला को एक सेवा उपलब्ध कराई गई है। ऋषिकेश शहर सहित देहरादून, टिहरी गढ़वाल और पौड़ी गढ़वाल के समीपवर्ती क्षेत्रों में यह सेवा 24 घंटा उपलब्ध रहेगी। आठ सितंबर से अब तक ऋषिकेश में 18 और डोईवाला में आठ लोग इस सेवा का लाभ उठा चुके हैं।

- मुकेश नौटियाल, जिला कार्यक्रम अधिकारी, 108 एवं खुशियों की सवारी, जनपद देहरादून

--------------------

ऐसे करें खुशियों की सवारी का इस्तेमाल

1- प्रसव होने के बाद घर छोड़ने के लिए

2- गर्भवती महिला को डाक्टर से चेकअप करने के लिए घर से लाने और चेकअप के बाद घर छोड़ने के लिए

3- प्रसव होने के बाद जच्चा या बच्चा को कोई दिक्कत हो तो उसको डाक्टर को दिखाने के लिए।

4- खुशियों की सवारी की सेवा लेने के लिए निश्शुल्क नंबर 102 पर फोन करना है और अपना विवरण देना है।

5- खुशियों की सवारी निश्शुल्क सेवा है।

chat bot
आपका साथी