देहरादून में बड़ासी पुल के एप्रोच मार्ग के क्षतिग्रस्त मामले में तीन अभियंता निलंबित

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के निर्देश पर शासन ने थानो-रायपुर-सहस्रधारा मोटर मार्ग पर बने बड़ासी पुल के एप्रोच मार्ग के क्षतिग्रस्त होने के मामले में आज मंगलवार को दो अधिशासी अभियंताओं समेत तीन अभियंताओं को निलंबित कर दिया है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 09:37 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 09:37 PM (IST)
देहरादून में बड़ासी पुल के एप्रोच मार्ग के क्षतिग्रस्त मामले में तीन अभियंता निलंबित
देहरादून में बड़ासी पुल के एप्रोच मार्ग के क्षतिग्रस्त मामले में तीन अभियंता निलंबित।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के निर्देश पर शासन ने थानो-रायपुर-सहस्रधारा मोटर मार्ग पर बने बड़ासी पुल के एप्रोच मार्ग के क्षतिग्रस्त होने के मामले में दो अधिशासी अभियंताओं समेत तीन अभियंताओं को निलंबित कर दिया है। इनमें अधिशासी अभियंता जीत सिंह रावत, तत्कालीन अधिशासी अभियंता शैलेंद्र मिश्र और सहायक अभियंता अनिल कुमार चंदोला शामिल हैं। इन्हें निलंबन अवधि में क्षेत्रीय मुख्य अभियंता कार्यालय लोक निर्माण विभाग, पौड़ी में संबद्ध रहेंगे।

थानो-रायपुर-सहस्रधारा मार्ग पर बने बड़ासी पुल का एप्रोच मार्ग गत शुक्रवार को क्षतिग्रस्त हो गया था। इसका संज्ञान लेते हुए शासन ने इसकी प्रारंभिक जांच कराई। प्रारंभिक जांच में शासन ने इस मामले में तीन अभियंताओं को दोषी पाया है। इसमें मौजूदा अधिशासी अभियंता जीत सिंह रावत शामिल हैं। इनकी तैनाती पुल बनने के बाद हुई थी, इसलिए इनके निलंबन को लेकर सवाल भी उठ रहे हैं। हालांकि, इनके निलंबन आदेश में इन्हें सेतु, एप्रोच मार्ग का दिन प्रतिदिन के आधार पर दोष दायित्व अवधि (डीएलपी) में प्रदर्शित कमियों का निराकरण किए बिना अंतिम बिल पास करने का दोषी माना गया है।

वहीं, तत्कालीन अधिशासी अभियंता शैलेंद्र मिश्र और सहायक अभियंता अनिल कुमार चंदोला पर आरोप है कि उन्होंने कंसलटेंट के द्वारा प्रस्तुत स्ट्रक्चरल ड्राइंग को सक्षम अधिकारी से पारित कराए बिना मानकों का पालन न करते हुए निर्माण कराया। कार्य स्थल पर निर्मित एप्रोच मार्ग पर बरसात के पानी की निकासी का कोई प्रबंध नहीं किया गया। इसमें बनी दीवार के पीछे मानकों के अनुसार निर्माण सामग्री नहीं डाली गई और इस मार्ग पर मिट्टी भरान का कार्य भी सही प्रकार से नहीं किया गया। इस प्रकार इन अधिकारियों ने अपने दायित्वों का निर्वहन सही प्रकार से नहीं किया।

यह भी पढ़ें-मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने दिए बड़ासी पुल मामले में उच्च स्तरीय जांच के आदेश

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी