Gold Cup Cricket Tournament: इस बार गोल्ड कप में नजर आ सकती हैं सिर्फ आठ टीमें

ऑल इंडिया गोल्ड कप क्रिकेट टूर्नामेंट में इस बार सिर्फ आठ टीमें ही नजर आ सकती हैं। लीग आधार पर होने वाला गोल्ड कप कोरोना काल के चलते नॉकआउट आधार पर खेला जाएगा।

By Edited By: Publish:Sun, 12 Jul 2020 06:58 PM (IST) Updated:Mon, 13 Jul 2020 03:00 PM (IST)
Gold Cup Cricket Tournament: इस बार गोल्ड कप में नजर आ सकती हैं सिर्फ आठ टीमें
Gold Cup Cricket Tournament: इस बार गोल्ड कप में नजर आ सकती हैं सिर्फ आठ टीमें

देहरादून, जेएनएन। उत्तराखंड के प्रतिष्ठित ऑल इंडिया गोल्ड कप क्रिकेट टूर्नामेंट में इस बार सिर्फ आठ टीमें ही नजर आ सकती हैं। लीग आधार पर होने वाला गोल्ड कप कोरोना काल के चलते नॉकआउट आधार पर खेला जाएगा। इसके अलावा गोल्ड कप के आयोजन के दौरान दर्शकों के लिए भी मैदान में नो एंट्री रहेगी। सबकुछ सही रहा तो अगस्त के अंतिम सप्ताह में दून में गोल्ड कप का आयोजन होगा। 

कोरोना के चलते अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 117 दिन तक मैदान पर क्रिकेट गतिविधियां ठप रहीं। अब आठ जुलाई से मेजबान इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच टेस्ट मैच खेला जा रहा है। जिसके बाद उत्तराखंड में भी क्रिकेट गतिविधियां शुरू होने की उम्मीद जागी है। ऑल इंडिया गोल्ड कप क्रिकेट टूर्नामेंट में इस बार कई बदलाव के साथ होता नजर आएगा। गोल्ड कप में अभी तक 16 टीमें हिस्सा लेती थीं, लेकिन इस बार सिर्फ आठ टीमें हिस्सा लेती नजर आएंगी। 37 संस्करणों के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा जब इस टूर्नामेंट में सिर्फ आठ टीमें खेलेंगी। इसके अलावा भी कई अहम बदलाव के साथ गोल्ड कप कराया जाएगा। गोल्ड में दर्शकों के लिए नो एंट्री रहेगी। 
खिलाड़ी नहीं करेंगे हाई-फाई और हग 
अक्सर देखा जाता था कि गेंदबाज विकेट लेने के बाद अपने साथी खिलाड़ियों के साथ हाई-फाई या हग करता है। लेकिन गोल्ड कप के दौरान ऐसा देखने को नहीं मिलेगा। खिलाड़ी एक दूसरे से एल्बो टच कर सकते हैं। 
गेंद पर नहीं लगाएंगे लार 
गेंदबाजों के लिए परेशानी वाली बात ये है कि अब गेंद को चमकाने के लिए लार का उपयोग नहीं किया जाएगा। 
उत्तराखंड क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव महिम वर्मा का कहना है कि भूलवश अगर कोई ऐसा करता है तो उसे पहले चेतावनी दी जाएगी। बार-बार करने पर फाइन लगाया जाएगा। इस बार आठ टीमों के साथ गोल्ड कप कराने की तैयारी चल रही है। टूर्नामेंट नॉकआउट आधार पर होगा। फिलहाल कोई डेट फिक्स नहीं की गई है लेकिन अगस्त अंतिम सप्ताह में आयोजन शुरू किया जा सकता है। 
सीएयू की विशेष आम सभा 21 जुलाई को
क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड की विशेष आम सभा बैठक 21 जुलाई को तुनवाला स्थित शाकुंभरी गार्डन में होगी। जिसमें क्रिकेट से जुड़े कई मुद्दों पर चर्चा होगी। सूत्रों के मुताबिक आम सभा में एसोसिएशन का एक कार्यालय नैनीताल में शुरू करने पर निर्णय लिया जा सकता है। इसके अलावा महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज स्थित क्रिकेट मैदान पर इंडौर क्रिकेट सुविधा की तैयारी पर भी सहमति बन सकती है। एसोसिएशन के सचिव महिम वर्मा ने बताया कि कई विषयों पर चर्चा कर निर्णय लिए जाने हैं।
chat bot
आपका साथी