उत्‍तराखंड में 23 लाख राशन कार्डधारकों को इस बार मिलेगी चना दाल, पढ़ि‍ए पूरी खबर

प्रदेश के करीब 23.80 लाख राशनकार्डधारकों को लंबे अरसे बाद एक बार फिर चना दाल मिलेगी। मुख्यमंत्री दाल पोषित योजना के तहत केंद्र से मसूर और तुअर दाल पाने की राज्य सरकार की कोशिश सफल नहीं रही है। अलबत्ता चना दाल लेने की हरी झंडी मिल चुकी है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 06:45 AM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 06:45 AM (IST)
उत्‍तराखंड में 23 लाख राशन कार्डधारकों को इस बार मिलेगी चना दाल, पढ़ि‍ए पूरी खबर
उत्‍तराखंड में 23 लाख राशन कार्डधारकों को इस बार मिलेगी चना दाल।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। प्रदेश के करीब 23.80 लाख राशनकार्डधारकों को लंबे अरसे बाद एक बार फिर चना दाल मिलेगी। मुख्यमंत्री दालपोषित योजना के तहत केंद्र से मसूर और तुअर दाल पाने की राज्य सरकार की कोशिश सफल नहीं रही है। अलबत्ता चना दाल लेने की हरी झंडी मिल चुकी है। मुख्यमंत्री दालपोषित योजना के तहत प्रदेश के सभी राशनकार्डधारकों को दो किलो दाल सरकार उपलब्ध करा रही है। वर्ष 2019 में प्रारंभ हुई इस योजना के अंतर्गत शुरुआती महीनों में राज्य के उपभोक्ताओं को चना दाल उपलब्ध कराई गई थी। बाद में राज्य सरकार के प्रयास रंग लाए तो राशनकार्डधारक परिवारों को तुअर, मसूर और उड़द की दाल भी उपलब्ध कराई जा चुकी है। बाजार की तुलना में सस्ती दर पर दाल मुहैया कराने की इस योजना का लाभ उपभोक्ताओं को खूब मिल रहा है।

चना दाल की कीमत क्या रहेगी, अभी यह तय नहीं हो सका है। इसकी कवायद चल रही है। बाजार की तुलना में 15 से 20 रुपये कम कीमत पर दाल उपलब्ध होना तय है। खाद्य सचिव सुशील कुमार ने बताया कि अभी तीन हजार मीट्रिक टन चना दाल खरीदने की अनुमति केंद्र से मिल चुकी है।

मुख्यमंत्री को सौंपा 50 लाख का चेक

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत से सोमवार को प्रोक्टर एंड गेंबल इंडिया के वरिष्ठ प्रबंधक जेपी भडोला ने मुलाकात कर मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए 50 लाख रुपये की धनराशि का चेक सौंपा। कंपनी द्वारा यह राशि कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए दी गई है। मुख्यमंत्री ने इसके लिए प्रोक्टर एंड गेंबल इंडिया का आभार जताया।

यह भी पढ़ें-मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत बोले, तेजी से लागू हों जन सुविधाओं से जुड़ी घोषणाएं

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी