सिर्फ एक एटीएम पर निर्भर है 30 हजार की आबादी

चकराता सीमांत तहसील से जुड़े करीब साठ गांवों के हजारों ग्रामीणों के लिए बैंक की सुविधाएं नहीं मिल पा रही है। करीब तीस हजार की आबादी के लिए महज एक एटीएम की सुविधा है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Oct 2020 09:22 PM (IST) Updated:Thu, 29 Oct 2020 09:22 PM (IST)
सिर्फ एक एटीएम पर निर्भर है 30 हजार की आबादी
सिर्फ एक एटीएम पर निर्भर है 30 हजार की आबादी

संवाद सूत्र, चकराता: सीमांत तहसील से जुड़े करीब साठ गांवों के हजारों ग्रामीणों के लिए बैंकिग सेवा के नाम पर सिर्फ एक एटीएम का संचालन हो रहा है। एटीएम की कमी से दूर-दराज की जनता को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। क्षेत्र के प्रमुख पर्यटन स्थल हनोल, मैंद्रथ, रायगी, कथियान व अटाल में एटीएम की सुविधा नहीं होने से बाहर से घूमने आए पर्यटक व स्थानीय लोग बड़ी परेशानी में है। स्थानीय ग्रामीणों ने सरकार व बैंक के आलाधिकारियों से जनता की सुविधा को क्षेत्र के प्रमुख स्थलों पर नए एटीएम लगाने की मांग की।

आधुनिक दौर में भी सीमांत क्षेत्र के लोग एटीएम सेवा के लिए तरस रहे हैं। जौनसार-बावर के सीमांत त्यूणी तहसील के बावर, शिलगांव, देवघार, लखौ, बाणाधार व फनार खत से जुड़े साठ गांवों की आबादी करीब 30 हजार है। क्षेत्र के सभी गांवों का मुख्य बाजार त्यूणी पड़ता है। इसके अलावा सीमा से सटे जनपद उत्तरकाशी के बंगाण क्षेत्र के कई गांवों का मेन बाजार भी त्यूणी में है। यहां क्षेत्रीय ग्रामीण सामान की खरीददारी और अन्य कामकाज के लिए आते हैं। सीमांत क्षेत्र के हजारों ग्रामीण जनता की सुविधा को गेट बाजार एवं नया त्यूणी में एसबीआइ, पीएनबी व उत्तराखंड ग्रामीण बैंक की तीन शाखाएं संचालित हो रही हैं। इसके अलावा अटाल बाजार में पीएनबी की एक शाखा व कथियान बाजार में मिनी बैंक समेत कुल पांच बैंक शाखाएं खोली गई है। क्षेत्र के केंद्र बिदु त्यूणी बाजार में एसबीआइ शाखा के सिर्फ एक एटीएम का संचालन हो रहा है। जबकि अन्य बैंकों के कोई एटीएम नहीं लगे। ऐसे में हजारों ग्रामीण उपभोक्ताओं को बदलते आधुनिक दौर में एटीएम सुविधा का लाभ नहीं मिल पा रहा। राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित भाटगढ़ी पंचायत के पूर्व प्रधान एवं चकराता ब्लॉक कांग्रेस त्यूणी इकाई के अध्यक्ष लायकराम शर्मा, कूणा के क्षेत्र पंचायत सदस्य विक्रम सिंह पंवार, पूर्व प्रधान सुमन शर्मा, छात्र नेता प्रमेश रावत, हनोल मंदिर समिति के सचिव मोहनलाल सेमवाल व युवा कल्याण समिति सैंज-अटाल के अध्यक्ष बसंत शर्मा आदि ने कहा कि नया बाजार त्यूणी, प्रमुख पर्यटन स्थल महासू मंदिर हनोल, बाशिक महासू मंदिर मैंद्रथ, कथियान बाजार, रायगी मंदिर अटाल बाजार में एटीएम की सुविधा नहीं होने स्थानीय ग्रामीण जनता व पर्यटकों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। कहा आज के दौर में लोग पॉकेट में कम पैसे लेकर चलते हैं। अधिकांश लोग एटीएम व डिजिटल बैंकिग के जरिये रुपयों का लेन-देन करते हैं। क्षेत्र में एटीएम की कमी से लोग आधुनिक बैंकिग सेवा का लाभ नहीं उठा पा रहे। स्थानीय ग्रामीण लंबे समय से क्षेत्र के इन प्रमुख स्थलों पर एटीएम सेवा के संचालन की मांग करते आ रहे हैं पर कोई सुनवाई नहीं हो रही। हजारों की आबादी पर सिर्फ एक एटीएम सुविधा होने से सैकड़ों लोग काफी परेशान हैं। ऐसे में लोग गेट बाजार त्यूणी में लगे एकमात्र एटीएम के बाहर रोजाना घंटों लाइन में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार करते हैं। लंबे समय से परेशानी झेल रहे ग्रामीणों ने सरकार व बैंक अधिकारियों से क्षेत्र के प्रमुख स्थलों पर एटीएम सेवा शुरु करने की मांग की है। जिससे पर्यटकों व दूर-दराज की जनता को आधुनिक बैंकिग सेवा का लाभ मिल सके।

chat bot
आपका साथी