उत्‍तराखंड: आयुर्वेद विभाग में निदेशक की तैनाती को लेकर फिर विवाद, आयुष चिकित्‍सक करेंगे आंदोलन

आयुर्वेद विभाग में निदेशक की तैनाती को लेकर एक बार फिर विवाद छिड़ गया है। नई तैनाती के प्रस्ताव पर आपत्ति जताते हुए राजकीय आयुर्वेद एवं यूनानी चिकित्सा सेवा संघ ने आंदोलन की चेतावनी दी है। संघ ने विभाग में चिकित्सक को ही निदेशक बनाने की मांग की है।

By Edited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 08:35 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 01:24 PM (IST)
उत्‍तराखंड: आयुर्वेद विभाग में निदेशक की तैनाती को लेकर फिर विवाद, आयुष चिकित्‍सक करेंगे आंदोलन
आयुर्वेद विभाग में निदेशक की तैनाती को लेकर एक बार फिर विवाद छिड़ गया है।

जागरण संवाददाता, देहरादून: आयुर्वेद विभाग में निदेशक की तैनाती को लेकर एक बार फिर विवाद छिड़ गया है। नई तैनाती के प्रस्ताव पर आपत्ति जताते हुए राजकीय आयुर्वेद एवं यूनानी चिकित्सा सेवा संघ ने आंदोलन की चेतावनी दी है। संघ ने विभाग में चिकित्सक को ही निदेशक बनाने की मांग की है। राजकीय आयुर्वेद एवं यूनानी चिकित्सा सेवा संघ के पदाधिकारियों ने शनिवार को आयुष मंत्री डा. हरक सिंह रावत से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने विभाग में नए निदेशक की तैनाती के प्रस्ताव पर आपत्ति जताई।

संघ के प्रदेश महासचिव डा. हरदेव सिंह रावत ने कहा कि राज्य गठन के 20 साल बाद पहली बार विभाग में चिकित्सा संवर्ग से निदेशक की तैनाती हो पाई थी, लेकिन अब फिर विभाग में चिकित्सा शिक्षा संवर्ग के निदेशक को लाने की तैयारी है। उन्होंने कहा कि इसे किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और आयुष चिकित्सक राज्यभर में आंदोलन शुरू करेंगे। उन्होंने कहा कि चिकित्सा शिक्षा संवर्ग के जिन प्रोफेसर को विभाग में दोबारा निदेशक बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं उन्हें पहले एक बार हटाया जा चुका है। चिकित्सकों के विरोध को देखते हुए विभागीय निदेशक की तैनाती हुई थी और अब एक बार फिर से उन्हें निदेशक के पद पर तैनाती देना किसी भी सूरत में ठीक नहीं है।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड: जिलों को शिक्षक भर्ती शुरू करने के आदेश, जानिए किस जिले में हैं कितने पद

डा. रावत ने कहा कि विभाग में लंबे समय से निदेशक पद की सेवा नियमावली में बदलाव के प्रयास चल रहे हैं, लेकिन कुछ अफसरों की वजह से सेवा नियमावली में बदलाव नहीं हो पा रहा है। उन्होंने आयुष मंत्री से कहा कि यदि विभाग में चिकित्सा शिक्षा संवर्ग से निदेशक बनाया गया तो संघ फिर से राज्यव्यापी आदोलन शुरू करेगा। आयुष मंत्री से मिलने वालों में डा. आयुष पंत, डा. धीरेंद्र कैंतुरा, दिनेश जोशी आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड: आपत्तियों के कारण नहीं हुआ किराया वृद्धि पर फैसला, नए सिरे से बनाई जाएगी समिति

chat bot
आपका साथी