कोरोनाकाल में सक्रिय हुए ठग, पांच लोग को चपत

कोरोनाकाल में साइबर ठग भी सक्रिय हो गए हैं। ऐसे में दून में ऑनलाइन ठगी के मामले भी बढ़ते जा रहे हैं। शनिवार को भी पांच लोग से ठगी की बात सामने आई। पुलिस ने इन मामलों में मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

By Sumit KumarEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 03:05 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 03:05 PM (IST)
कोरोनाकाल में सक्रिय हुए ठग, पांच लोग को चपत
दून में ऑनलाइन ठगी के मामले भी बढ़ते जा रहे हैं। पांच लोग से ठगी की बात सामने आई।

जागरण संवाददाता, देहरादून: कोरोनाकाल में साइबर ठग भी सक्रिय हो गए हैं। ऐसे में दून में ऑनलाइन ठगी के मामले भी बढ़ते जा रहे हैं। शनिवार को भी पांच लोग से ठगी की बात सामने आई। पुलिस ने इन मामलों में मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। नारायण विहार निवासी अभिषेक बागड़ी ने पटेलनगर कोतवाली में शिकायत दर्ज करवाई कि 15 अप्रैल को उनके बैंक खाते से 79100 रुपये की निकासी का मैसेज आया। जब उन्होंने अपने भाई आयुष से पूछा तो उसने बताया कि एक व्यक्ति ने फोन करके 1100 रुपये ऑनलाइन मांगे थे, तो आयुष ने उसे पैसे भेज दिए। कुछ देर बाद आयुष ने अपने पैसे वापस मांगे तो ठग ने खाते से संबंधित जानकारी ली। इसके बाद खाते से पैसे कट गए। 

उधर, जीएमएस रोड इंजीनियर एन्क्लेव निवासी विवेक अग्रवाल ने बताया कि 20 अप्रैल को उन्होंने पिज्जा आर्डर करने के लिए फोन किया था। फोन व्यस्त आने के कारण उन्होंने फिर नहीं किया। थोड़ी ही देर बाद अज्ञात व्यक्ति ने फोन कर पिज्जा आर्डर करने के लिए कहा और कोविड के कारण पेमेंट ऑनलाइन भेजने की बात कही। ठग ने एक ङ्क्षलक भेजा जिस पर क्लिक करने के बाद खाते से 50 हजार रुपये कट गए। वहीं यमुनोत्री कॉलोनी निवासी रानी ङ्क्षसह ने बताया कि 22 मार्च को उनके फेसबुक दोस्त ने मैसेज भेजा और कहा कि वह कुछ डालर व सोने का गिफ्ट भेज रहा है, जो कि 23 मार्च तक मिल जाएगा। इसके बाद उन्हें फोन कॉल आई। व्यक्ति ने खुद को कस्टम अधिकारी बताकर उपहार लेने के लिए 20 हजार रुपये मांगे। इसके बाद डालर को रुपये में बदलने के लिए ठग ने 45 हजार रुपये मंगवाए। 65 हजार रुपये डालने के बाद उन्हें ठगी का एहसास हुआ। 

डालनवाला कोतवाली ने फर्जी इंटीरियर कंपनी का नाम लेकर 53 हजार रुपये की ठगी करने वाली अज्ञात युवती के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। चंदर रोड डालनवाला निवासी मोहम्मद फरमान ने बताया कि उसका इंटीरियर मैटीरियल का काम है। दो फरवरी को दिल्ली से एक युवती ने एक फर्जी इंटीरियर कंपनी का नाम लेकर सामान भेजने के नाम पर पैसे ठग लिए। 

यह भी पढ़ें- ड्यूटी के दौरान लापरवाही बरतने पर दारोगा सहित पांच पुलिसकर्मियों पर गिरी गाज

इसी तरह पंडितवाड़ी निवासी संदीप वर्मा ने बताया कि तीन मई को उन्हें एक व्यक्ति का फोन आया। व्यक्ति ने अपना नाम अमित कुमार बताया और कहा कि वह आर्मी में कैप्टन है। संदीप वर्मा ने बताया कि उनका गुडग़ांव में एक फ्लैट है, जिसे किराए पर लेने के लिए व्यक्ति ने इच्छा जाहिर की। आरोपित ने धोखे से इंटरनेट बैंङ्क्षकग का इस्तेमाल कराकर खाते से एक लाख 40 हजार रुपये निकाल लिए। 

यह भी पढ़ें- कोरोना टेस्ट के नाम पर नहीं थम रही कालाबाजारी, घर से सैंपल लेने के नाम पर कर रहे मनमानी 

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी