देहरादून: गुलदार का शव मिलने की सूचना पर दौड़ी वन विभाग की टीम, जांच में कुत्ते का निकला शव

दूधली में सड़क किनारे गुलदार का शव पड़े होने की सूचना से वन विभाग में हड़कंप मच गया। देर रात मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने जांच की तो शव कुत्ते का निकला। जिसे जंगल में दफना दिया गया।

By Sumit KumarEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 08:03 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 10:57 PM (IST)
देहरादून: गुलदार का शव मिलने की सूचना पर दौड़ी वन विभाग की टीम, जांच में कुत्ते का निकला शव
देर रात मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने जांच की तो शव कुत्ते का निकला।

जागरण संवाददाता, देहरादून: दूधली में सड़क किनारे गुलदार का शव पड़े होने की सूचना से वन विभाग में हड़कंप मच गया। देर रात मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने जांच की तो शव कुत्ते का निकला। जिसे जंगल में दफना दिया गया। मालसी और लच्छीवाला रेंज से सटे दूधली में पिछले कई दिनों से गुलदार दिखाई देने की सूचना है। इस पर वन विभाग ने क्षेत्र में गश्त बढ़ा दी थी।

मंगलवार रात करीब एक बजे हेल्पलाइन 112 के माध्यम से वन विभाग की रेस्क्यू टीम को दूधली के पास गुलदार का शव पड़ा होने की सूचना मिली। टीम के हेड रवि जोशी और सदस्य जितेंद्र बिष्ट मौके पर पहुंचे। जहां उन्होंने देखा कि शव कुत्ते का है। जिसे संभवत: किसी वाहन ने कुचला था। इस पर उन्होंने क्षेत्रवासियों को घटना की जानकारी दी और कुत्ते का शव जंगल में दफना दिया। इस बीच मालसी और लच्छीवाला रेंज के अधिकारियों ने भी मौके पर पहुंचकर घटना का संज्ञान लिया। वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि गुलदार व हाथी संभावित क्षेत्रों में लगातार गश्त की जा रही है। साथ ही जगह-जगह सूचना बोर्ड भी लगाए गए हैं।

जैव प्रौद्योगिकी के बारे में दी जानकारी

कोटद्वार : राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कोटद्वार में 'बायोटेक्नोलाजी में संभावनाएं' विषय पर सेमिनार का आयोजन किया गया। इस दौरान विशेषज्ञों ने छात्रों को जैव प्रौद्योगिकी के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

बुधवार को महाविद्यालय परिसर में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। ग्राफिक एरा विश्वविद्यालय देहरादून के प्रोफेसर आशीष थपलियाल ने छात्रों को जैव प्रौद्योगिकी की विशेषताओं एवं अनुप्रयोगों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

यह भी पढ़ें- ऋषिकेश: खदरी खड़क माफ में पिंजरे में कैद हुआ गुलदार, ग्रामीणों ने ली राहत की सांस, मौके पर उमड़ी भीड़; तस्वीरें

राजकीय महाविद्यालय मालदेवता रायपुर की प्रोफेसर मधु थपलियाल ने कहा कि जैव प्रौद्योगिकी छात्राओं के लिए व्यवसायिक रूप से काफी उपयोगी है। कोटद्वार महाविद्यालय की प्राचार्या डा.जानकी पंवार ने कहा कि इस तरह की गोष्ठी से छात्रों को कई नई जानकारियां मिलती है। इससे छात्रों को बेहतर विकास होता है। इस मौके पर डा.सुनीता नेगी, डा.सुनयान शर्मा, आशीष, विमल त्यागी आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- World AIDS Day 2021: एड्स से बचाव के लिए विशेष प्रयास करने वालों को सीएम धामी ने किया सम्‍मानित, जानिए क्‍या बोले

chat bot
आपका साथी