प्रशासन ने बाढ़ से नुकसान की जानकारी जुटानी शुरू की, त्रिवेणी घाट में बहे चेंजिंग रूम और सामान को गंगा से निकाला

ऋषिकेश और आसपास क्षेत्र में पिछले दो दिन से लगातार हो रही बारिश से जहां कहीं भी नुकसान हुआ है उसके लिए उप जिलाधिकारी ने टीम का गठन कर जानकारी जुटाने के लिए कहा है। कुंभ मेला के तहत त्रिवेणी घाट में कई चेंजिंग रूम और कूड़ा दान बह गए।

By Sumit KumarEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 04:10 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 04:10 PM (IST)
प्रशासन ने बाढ़ से नुकसान की जानकारी जुटानी शुरू की, त्रिवेणी घाट में बहे चेंजिंग रूम और सामान को गंगा से निकाला
पानी कम होने के बाद नगर निगम की टीम ने ऐसे सामान को निकालना शुरू किया है।

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश: ऋषिकेश और आसपास क्षेत्र में पिछले दो दिन से लगातार हो रही बारिश से जहां कहीं भी नुकसान हुआ है उसके लिए उप जिलाधिकारी ने टीम का गठन कर जानकारी जुटाने के लिए कहा है। कुंभ मेला के तहत त्रिवेणी घाट में कई चेंजिंग रूम और कूड़ा दान बह गए हैं। पानी कम होने के बाद नगर निगम की टीम ने ऐसे सामान को निकालना शुरू किया है।

नगर आयुक्त नरेंद्र सिंह क्वीरियाल ने रविवार को त्रिवेणी घाट क्षेत्र का निरीक्षण कर बाढ़ से हुए नुकसान का जायजा लिया। इस दौरान गंगा का जलस्तर कम होने के कारण कुछ चेंजिंग रूम रेत में दबे नजर आए। नगर आयुक्त ने मौके पर उपस्थित सफाई निरीक्षक सचिन रावत, अभिषेक मल्होत्रा और प्रशांत कुकरेती को तत्काल टीम बुलाकर ऐसे सामान को गंगा से बाहर निकालने के निर्देश दिए। जिसके बाद जेसीबी की मदद से कुछ चेंजिंग रूम पानी से बाहर निकाले गए हैं।नगर आयुक्त ने बताया कि वर्षा शांत हो जाने के बाद त्रिवेणी घाट से मलवा हटाने का कार्य शुरू किया जाएगा उन्होंने कहा कि मलबे के कारण पूरे शहर में जहां भी नाले और नालियों में अवरोध पैदा हुए हैं उनके लिए अलग से टीम लगाई गई है।

तहसील प्रशासन की ओर से भी बाढ़ से हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए अलग अलग टीम गठित की गई है। उप जिलाधिकारी मनीष कुमार ने बताया कि पिछले 48 घंटे में हुई बारिश के कारण किसी बड़े नुकसान की सूचना नहीं मिली है। विगत वर्षों तक ग्रामीण क्षेत्र में जहां बाढ़ आती थी वहां अभी तक स्थिति नियंत्रण में है। उन्होंने बताया कि जहां कहीं भी नुकसान हुआ है उसके लिए राजस्व विभाग और संबंधित विभागों के अधिकारियों को जानकारी जुटाने के निर्देश दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें- जिलाधिकारी ने अधिकारियों को दी हिदायत, स्मार्ट सिटी के कार्यों में पानी न होने दें जमा

न्यू त्रिवेणी कॉलोनी में हो सुरक्षा के उपाय

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य जयेंद्र रमोला ने बताया कि कई वर्षों से न्यू चंद्रेश्‍वर नगर क्षेत्र में जल भराव की समस्या आती रही हैं, लेकिन शासन प्रशासन की ओर से बरसात के ऐसे समय में कोई इंतजाम नहीं किए हैं। जिस कारण हर बारिश में यहां के लोग को भारी नुकसान के साथ जानमाल की सुरक्षा भी करनी पड़ती है। उन्होंने बताया कि हमने प्रभावित घरों में रहने वाले लोग को सुरक्षित स्थान पर जाने की अपील की। साथ ही शासन प्रशासन से मांग की कि बाढ़ प्रभावित घरों में रहने वाले लोग के रहने व खाने की व्यवस्था की जाये। इस मौके पर राजेश शाह, राजू गुप्ता, गौरव झा, इमरान, लालबाबू, ज्योति हलदर मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- ISRO के पूर्व निदेशक पद्मश्री डा. एमसी दाथन बोले, इसरो का अंतरिक्ष मिशन समाज के उत्थान के लिए

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी