THDC: राष्ट्रीय ग्रिड की मांग के अनुसार की जा रही बिजली आपूर्ति, 16 से 31 अक्टूबर तक 193 मिलियन यूनिट बिजली के उत्पादन की बनाई योजना

टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड की ओर से टिहरी एचपीपी (1000 मेगावाट) और कोटेश्वर एचईपी (400 मेगावाट) इस मांग की पूर्ति करने में राष्ट्रीय ग्रीड को आवश्यकता से अधिक सहायता उपलब्ध करा रहे हैं। टीएचडीसी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक राजीव कुमार विश्नोई ने यह बात कही।

By Sumit KumarEdited By: Publish:Thu, 14 Oct 2021 01:57 PM (IST) Updated:Thu, 14 Oct 2021 09:12 PM (IST)
THDC: राष्ट्रीय ग्रिड की मांग के अनुसार की जा रही बिजली आपूर्ति, 16 से 31 अक्टूबर तक 193 मिलियन यूनिट बिजली के उत्पादन की बनाई योजना
टिहरी बांध परियोजना भागीरथी नदी पर एक बहुउद्देश्यीय जल विद्युत परियोजना है।

जागरण संवाददाता,ऋषिकेश: टिहरी हाइड्रो डेवलपमेंट कारपोरेशन इंडिया लिमिटेड (टीएचडीएसीआइएल) के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक राजीव कुमार विश्नोई ने कहा कि टिहरी बांध से राष्ट्रीय ग्रिड की मांग के अनुसार बिजली की आपूर्ति की जा रही है। कहा कि टीएचडीएसीआइएल हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार है।

गुरुवार को मीडिया से बातचीत में विश्नोई ने कहा कि बांध के जलाशय की क्षमता 830 मीटर करने के बाद बिजली उत्पादन बढ़ाने में सहायता मिली है। पहले जलाशय में 828 मीटर के स्तर तक ही पानी का स्टोरेज किया जा सकता था। उन्होंने कहा कि जल संग्रहण क्षमता बढऩे के बाद टीएचडीसीआइएल ने 16 से 31 अक्टूबर तक 193 मिलियन यूनिट बिजली के उत्पादन की योजना बनाई है।

पेयजल व सिंचाई में भी अहम भूमिका निभा रहा टिहरी बांध

टिहरी बांध परियोजना भागीरथी नदी पर एक बहुउद्देश्यीय जल विद्युत परियोजना है। प्रबंध निदेशक ने कहा कि झील में संग्रहित जल उत्तर प्रदेश के गंगा के मैदानी इलाकों में 8.74 लाख हेक्टेयर भूमि की ङ्क्षसचाई के काम आता है। इसके अलावा दिल्ली और उत्तर प्रदेश को पीने का पानी भी उपलब्ध कराया जाता है।

यह भी पढ़ें- पेट्रोल और रसोई गैस के बाद तरकारी के भी तेवर तल्ख, 60 रुपये किलो पहुंचे टमाटर के दाम

सड़क के गड्ढों से चोटिल हो रहे वाहन सवार

डोईवाला : लच्छीवाला फ्लाईओवर से डोईवाला जाने वाला मार्ग जर्जर स्थिति में है। मार्ग पर पड़े गड्ढों के कारण आए दिन राहगीर चोटिल हो रहे हैं। लेकिन विभाग ने इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा है। गुरुवार को स्थानीय युवाओं ने जिम्मेदार विभाग को आइना दिखाते हुए स्वयं मिट्टी से इन गड्ढों को भरा।

लोक निर्माण विभाग की अनदेखी के चलते स्थानीय नागरिकों में नाराजगी है। कांग्रेस नेता भारत भूषण कौशल ने बताया कि इस संबंध में कई बार विभाग को जानकारी दी गई। मगर, विभाग इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा है। जबकि आए दिन इन गड्ढों के कारण दुपहिया वाहन सवार चोटिल हो रहे हैं। युवा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल सैनी, आरिफ, पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष स्वतंत्र बिष्ट, चंद्र प्रकाश, अमित थापा ने भी लोनिवि से इन गड्ढों को तत्काल भरने की मांग की है।

यह भी पढ़ें-हरिद्वार: सिडकुल स्थित रैपिड फैक्‍टरी में शार्ट सर्किट से लगी आग

chat bot
आपका साथी