उत्तराखंड: थलीसैण, ढंडेरा, लालपुर और गरुड़ को नगर पंचायत का दर्जा, नगर निकायों की संख्या बढ़कर हुई 94

उत्तराखंड में नए नगर निकायों के गठन को लेकर चल रही कवायद के बीच शासन ने शुक्रवार को चार नई नगर पंचायतों के गठन की अधिसूचना जारी कर दी। नवगठित नगर पंचायतों में थलीसैंण ढंडेरा लालपुर व गरुड़ शामिल हैं।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 10:25 AM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 10:25 AM (IST)
उत्तराखंड: थलीसैण, ढंडेरा, लालपुर और गरुड़ को नगर पंचायत का दर्जा, नगर निकायों की संख्या बढ़कर हुई 94
उत्तराखंड: थलीसैण, ढंडेरा, लालपुर और गरुड़ को नगर पंचायत का दर्जा।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। उत्तराखंड में नए नगर निकायों के गठन को लेकर चल रही कवायद के बीच शासन ने शुक्रवार को चार नई नगर पंचायतों के गठन की अधिसूचना जारी कर दी। नवगठित नगर पंचायतों में थलीसैंण, ढंडेरा, लालपुर व गरुड़ शामिल हैं। इसके साथ ही अब प्रदेश में नगर निकायों की संख्या बढ़कर 94 हो गई है। माना जा रहा है कि सरकार जल्द ही कुछ और नगर निकायों के गठन का भी एलान कर सकती है।

नगरीय स्वरूप ले चुके ग्रामीण क्षेत्रों को लंबे समय से नगर निकायों का दर्जा देने की मांग उठती आ रही है। इस कड़ी में पूर्व में नौ नगर निकायों के प्रस्ताव विभिन्न जिलों से शासन को उपलब्ध हुए थे। इनमें से अब गढ़वाल मंडल के अंतर्गत थलीसैंण (पौड़ी), ढंडेरा (हरिद्वार), लालपुर (ऊधमसिंह नगर) व गरुड़ (बागेश्वर) को नगर पंचायत का दर्जा देते हुए इसकी अधिसूचना जारी कर दी गई है।

थलीसैंण नगर पंचायत में ग्राम कैन्यूर व तोक मैरुआ के 531.589 हेक्टेयर क्षेत्र को शामिल किया गया है। यहां की आबादी 2982 है। थलीसैंण तहसील मुख्यालय भी है। इसी तरह हरिद्वार जिले के अंतर्गत रुड़की में ढंडेरा को नगर पंचायत बनाया गया है। इसकी जनसंख्या 23257 और क्षेत्रफल 354.145 हेक्टेयर है।

लालपुर नगर पंचायत की आबादी 3675 है, जबकि क्षेत्रफल 212.614 हेक्टेयर। नगर पंचायत गरुड़ में बयालीसेरा, स्याल्दे, भकुनखोला, गढ़सेर, टानीखेत, नौधर, सिल्ली, फुलवाड़ीगूंठ, दशौनी, पाये गांवों को पूर्ण अथवा आंशिक रूप से शामिल किया गया है। इनकी आबादी 5002 और क्षेत्रफल 245.482 हेक्टेयर है।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड में आंगनबाड़ी केंद्रों को 2020 से नहीं मिल रहा भवन किराया, जल्द जारी किए जाने की मांग

chat bot
आपका साथी