उत्तराखंड पांचवें वित्त आयोग का कार्यकाल 30 अप्रैल तक बढ़ा, अधिसूचना जारी

पांचवें राज्य वित्त आयोग का कार्यकाल तीसरी दफा 16 मार्च से 30 अप्रैल तक बढ़ाया गया है। आयोग का कार्यकाल बढ़ाने के प्रस्ताव को राज्यपाल से मंजूरी मिलने के बाद वित्त सचिव अमित नेगी ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 08:30 AM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 08:30 AM (IST)
उत्तराखंड पांचवें वित्त आयोग का कार्यकाल 30 अप्रैल तक बढ़ा, अधिसूचना जारी
उत्तराखंड पांचवें वित्त आयोग का कार्यकाल 30 अप्रैल तक बढ़ा।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। पांचवें राज्य वित्त आयोग का कार्यकाल तीसरी दफा 16 मार्च से 30 अप्रैल तक बढ़ाया गया है। आयोग का कार्यकाल बढ़ाने के प्रस्ताव को राज्यपाल से मंजूरी मिलने के बाद वित्त सचिव अमित नेगी ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है। सरकार ने चार नवंबर, 2019 को अधिसूचना जारी कर पांचवें राज्य वित्त आयोग का गठन किया था। 

एक वर्ष के लिए गठित इस आयोग का कार्यकाल बीते वर्ष चार नवंबर को समाप्त हो गया था। इसके बाद शासन ने नौ नवंबर, 2020 को अधिसूचना जारी कर आयोग का कार्यकाल बढ़ाया। सरकार ने फिर 10 फरवरी, 2021 को अधिसूचना जारी कर आयोग का कार्यकाल 15 मार्च तक बढ़ाया था। दरअसल आयोग को राज्य के संसाधनों में शहरी निकायों और त्रिस्तरीय पंचायतों की हिस्सेदारी तय करनी है। आयोग अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंपेगा। 

एक अप्रैल से प्रारंभ हो चुके वित्तीय वर्ष 2021-22 समेत पांच वित्तीय वर्ष की अवधि के लिए रिपोर्ट तैयार की जानी है। रिपोर्ट तैयार करने के लिए आयोग की ओर से अभी तक जिलों में जन सुनवाई पूरी नहीं हो पाई है। आयोग अध्यक्ष व पूर्व मुख्य सचिव इंदु कुमार पांडे के कोरोना संक्रमित होने की वजह से सुनवाई कार्यक्रम स्थगित किया गया था। आयोग के सामने शेष 15 दिन से कम अवधि में जन सुनवाई पूरी करने के साथ ही रिपोर्ट को अंतिम रूप देने की चुनौती है।

मुख्यमंत्री टिहरी में करेंगे वाटर स्पोटर्स का उद्घाटन 

नमुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने शुक्रवार को सुबह नौ बजे टिहरी डैम कोटी कालोनी, नई टिहरी में आइटीबीपी संचालित वाटर स्पोर्ट्स व साहसिक संस्थान के उद्घाटन समारोह में भाग लेंगे। मुख्यमंत्री दोपहर चार बजे देहरादून में पंचायतीराज निदेशालय में केंद्रीय हेल्प डेस्क प्रणाली के संचालन को स्मार्ट एंड ईको फ्रेंडली ई-आफिस की स्थापना कार्यक्रम में शामिल होंगे। शाम पांच बजे सचिवालय में कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम, बचाव कार्यों व वैक्सीनेशन के संबंध में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा करेंगे। इसके बाद देर शाम करीब सात बजे भवन श्रीकालिका माता समिति के 68वें ध्वजारोहण महोत्सव में भाग लेंगे। 

गवर्नर से सागर गर्ग की भेंट

राज्यपाल बेबी रानी मौर्य से गुरुवार को राजभवन में वर्ष 2020 में सीबीएसई 12वीं की परीक्षा में देशभर में तीसरा स्थान पाने वाले व उत्तराखंड राज्य के टापर छात्र सागर गर्ग ने भेंट की। राज्यपाल ने सागर गर्ग को बधाई देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। 

यह भी पढ़ें- सीबीएसई ने दसवीं की परीक्षा की रद तो 12 वीं की तारीखों में बदलाव, दून के विद्यार्थियों और अभिभावकों की जुदा है राय

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी