मानसून सीजन के मद्देनजर हेलीकाप्टर तैनाती को दोबारा हुई टेंडर प्रक्रिया

मानसून सीजन के मद्देनजर हेलीकाप्टर तैनात करने के लिए टेंडर प्रक्रिया दोबारा अमल में लाई गई है। कारण यह कि पहले टेंडर में कंपनियों द्वारा पूरे दस्तावेज प्रस्तुत नहीं किए गए। इसके बाद टेंडर निरस्त कर नए सिरे से आवेदन आमंत्रित किए गए। अब जल्द टेंडर खुलने की उम्मीद है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 06:24 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 06:24 PM (IST)
मानसून सीजन के मद्देनजर हेलीकाप्टर तैनाती को दोबारा हुई टेंडर प्रक्रिया
मानसून सीजन के मद्देनजर हेलीकाप्टर तैनाती को दोबारा हुई टेंडर प्रक्रिया।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। मानसून सीजन के मद्देनजर गढ़वाल व कुमाऊं मंडलों में हेलीकाप्टर तैनात करने के लिए टेंडर प्रक्रिया दोबारा अमल में लाई गई है। कारण यह कि पहले टेंडर में कंपनियों द्वारा पूरे दस्तावेज प्रस्तुत नहीं किए गए। इसके बाद टेंडर निरस्त कर नए सिरे से आवेदन आमंत्रित किए गए। अब जल्द टेंडर खुलने की उम्मीद है।

प्रदेश में मानसून सीजन के मद्देनजर सरकार ने गढ़वाल व कुमाऊ मंडलों में एक-एक हेलीकाप्टर तैनात करने का निर्णय लिया है। यह इसलिए क्योंकि प्रदेश में मानसून सीजन के दौरान प्राकृतिक आपदाओं की आशंका अधिक होती है। इस दौरान बादल फटने और भूस्खलन की घटनाएं होती हैं। इस तरह की आपदाओं में अकसर प्रभावित क्षेत्रों के संपर्क मार्ग बाधित हो जाते हैं, जिससे राहत व बचाव कार्यों में परेशानी होती है। इसे देखते हुए सरकार ने प्रदेश के दोनों मंडलों में एक-एक हेलीकाप्टर तैनात करने का निर्णय लिया है।

इनके जरिये प्रभावितों तक तत्काल मदद पहुंचाई जा सकेगी और जरूरत पड़ने पर घायलों को इलाज के लिए बड़े अस्पतालों तक लाया जा सकेगा। यह व्यवस्था बीते दो वर्षों से चल रही है, हालांकि बीते वर्ष कुमाऊ मंडल के लिए हेलीकाप्टर का संचालन नहीं हो पाया था। इस वर्ष सरकार के निर्देशों के बाद यूकाडा (उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण) ने हेलीकाप्टर कंपनियों के टेंडर आमंत्रित किए। इसके लिए पहले टेक्नीकल और फिर फाइनेंशियल बिड खोली गई। फाइनेंशियल बिड के बाद यूकाडा ने पवनहंस और पेनेकल कंपनी का चयन हेली सेवा के लिए कर लिया।

इस बीच एक अन्य कंपनी केस्ट्रल ने यूकाडा में आपत्ति दर्ज कराई। उन्होंने कहा कि जिन कंपनियों के टेंडर फाइनल किए जा रहे हैं, उन्होंने दस्तावेज पूरे नहीं लगाए। शिकायत सही पाए जाने पर पुराने टेंडर निरस्त करते हुए नए सिरे से टेंडर आमंत्रित किए गए। यूकाडा के सीईओ आशीष चौहान ने कहा कि जल्द ही टेंडर खोल दिए जाएंगे। उम्मीद है कि इस माह के अंत तक दोनों मंडलों में हेलीकाप्टर तैनात कर दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें-सेलाकुई-रायपुर रूट पर भी दौड़ेंगी स्मार्ट एसी बसें, सीएम ने दिखाई हरी झंडी; जानें- क्या रहेगा किराया

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी