बालिका आत्म सुरक्षा प्रशिक्षण में पहुंची तृप्ति भट्ट, कहा- महिलाओं की चुप्पी बढ़ाती है अपराध

टिहरी गढ़वाल की वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक तृप्ति भट्ट ने कहा कि भारतीय संविधान में महिलाओं को प्रदत्त अधिकारों के प्रति उन्हें जागरूक रहने की जरूरत है। समाज में कहीं भी महिला अपराध को लेकर महिला की खामोशी अपराध को बढ़ाती है।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Sat, 06 Mar 2021 02:29 PM (IST) Updated:Sat, 06 Mar 2021 02:29 PM (IST)
बालिका आत्म सुरक्षा प्रशिक्षण में पहुंची तृप्ति भट्ट, कहा- महिलाओं की चुप्पी बढ़ाती है अपराध
बालिका आत्म सुरक्षा प्रशिक्षण में पहुंची तृप्ति भट्ट। जागरण

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश। टिहरी गढ़वाल की वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक तृप्ति भट्ट ने कहा कि भारतीय संविधान में महिलाओं को प्रदत्त अधिकारों के प्रति उन्हें जागरूक रहने की जरूरत है। समाज में कहीं भी महिला अपराध को लेकर महिला की खामोशी अपराध को बढ़ाती है। उनका कहना है कि महिला अपराध के प्रति महिला को खुद को जागरूक और साहसी बनाने की जरूरत है।

शनिवार को मुनिकीरेती स्थित पूर्णानंद कॉलेज में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के अंतर्गत आयोजित इंटर कॉलेज की छात्राओं के 10 दिवसीय आत्म सुरक्षा प्रशिक्षण शिविर के समापन समारोह में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक टिहरी शामिल हुईं। उन्होंने कहा कि पुलिस भी समय-समय पर महिलाओं की सुरक्षा को लेकर अभियान चलाती है और उन्हें इस संबंध में प्रशिक्षण शिविर लगाकर प्रशिक्षित भी किया जाता है। 

किसी भी तरह के अपराध का संदेह होने पर पुलिस या परिवार के सदस्यों से यह बात साझा करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि किसी भी तरह के महिला अपराध को लेकर युवतियों की चुप्पी बड़े अपराध को बढ़ावा देती है। भारत के संविधान में हालांकि महिलाओं के अधिकारों के संरक्षण के लिए कई कानून बनाए गए हैं, जिनके प्रति विशेष रुप से छात्राओं को जागरूक होने और महिला समाज को जागरूक करने की जरूरत है।

तृप्ति भट्ट ने उपस्थित छात्राओं से कहा कि आप लोग खुद को मजबूत समझे अपने इरादों को मजबूत रखें और आगे जो भी आप अपना लक्ष्य बनाते हैं उसके लिए अनुशासन से मेहनत से दृढ़ता से अपना कार्य करते रहेंगे। ऐसा करने से कोई भी लक्ष्य ऐसा नहीं जो आप लोग प्राप्त न कर सके।

थाना प्रभारी निरीक्षक आरके सकलानी के संचालन में आयोजित कार्यक्रम के दौरान प्रशिक्षण प्राप्त करने वाली सभी 110 छात्राओं को एसएसपी ने उपहार वितरित किए। इस अवसर पर पुलिस क्षेत्राधिकारी रविंद्र कुमार चमोली, उप जिलाधिकारी युक्ता मिश्रा, पूर्णानंद इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य अजीत पाल रोथाण उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें- कोरोना से जंग जीतने को इस योद्धा ने परिवार से बना ली थी दूरी, 15-20 दिन बच्चों से भी नहीं हो पाई मुलाकात

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी