टिहरी झील और देवप्रयाग में भी तैनात होंगी जल पुलिस की टीमें, पर्यटकों की सुरक्षा को व्यवस्था होगी मजबूत

डीजीपी अशोक कुमार ने टिहरी झील और देवप्रयाग में जल पुलिस की टीमें तैनात करने के निर्देश दिए हैं। डीजीपी ने बताया कि टिहरी झील और देवप्रयाग आने वाले पर्यटकों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Wed, 27 Jan 2021 07:26 AM (IST) Updated:Wed, 27 Jan 2021 07:26 AM (IST)
टिहरी झील और देवप्रयाग में भी तैनात होंगी जल पुलिस की टीमें, पर्यटकों की सुरक्षा को व्यवस्था होगी मजबूत
टिहरी झील और देवप्रयाग में भी तैनात होंगी जल पुलिस की टीमें।

जागरण संवाददाता, देहरादून। पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने टिहरी झील और देवप्रयाग में जल पुलिस की टीमें तैनात करने के निर्देश दिए हैं। डीजीपी ने बताया कि टिहरी झील और देवप्रयाग आने वाले पर्यटकों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। इसलिए अब दोनों मुख्य जगहों पर सुरक्षा बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं। 

राष्ट्रीय आपदा अनुक्रिया बल (एसडीआरएफ), जल पुलिस व बाढ़ राहत पीएसी दल के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक के दौरान डीजीपी ने जल पुलिस, एसडीआरएफ, डीप डाइविंग टीम, बाढ़ राहत पीएसी दल के प्रभारियों से उनकी जनशक्ति, तैनाती व उनके पास उपलब्ध रेस्क्यू उपकरणों की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि टिहरी झील का महत्व देखते हुए ढालवाला, ऋषिकेश में तैनात एसडीआरएफ की एक-एक सब टीम टिहरी झील व देवप्रयाग संगम स्थल पर तैनात की जाएं।

डीजीपी ने कहा कि बाढ़ राहत पीएसी दल की टीमें पूर्व में तैनात स्थानों के अतिरिक्त शिवपुरी (टिहरी गढ़वाल), लक्ष्मणझूला (पौड़ी गढ़वाल), संगम स्थल (रुद्रप्रयाग),  गुलभोज (ऊधमसिंहनगर) में तैनात रहेंगी। वहीं, डीजीपी ने एसडीआरएफ, जल पुलिस व बाढ़ राहत पीएसी दल के रेस्क्यू उपकरणों का निरीक्षण किया। उन्होंने टीम को नए कारगर उपकरणों को उपलब्ध कराने के लिए भी पुलिस महानिरीक्षक पीएम को निर्देशित किया। डीजीपी ने कहा कि प्रदेश में पुलिस चौकी व थानों में बढ़ोतरी करने की योजना भी बनाई जा रही है, जिसके लिए जल्द बैठक होगी।

भर्ती की जांच के आदेश

अशासकीय स्कूलों में भर्ती प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही इस पर सवाल उठने भी शुरू हो गए हैं। ताजा मामला ऊधमसिंह नगर के जूनियर हाईस्कूलों से आया है। स्थानीय व्यक्तियों ने शिक्षा विभाग से भर्ती में अनियमितताओं का आरोप लगाते हुए शिक्षा महानिदेशक आर मीनाक्षी सुंदरम से शिकायत की है। सुंदरम के आदेश पर शिक्षा निदेशक आरके कुंवर ने मुख्य शिक्षा अधिकारी को जांच के आदेश दे दिए हैं।

यह भी पढ़ें- देहरादून में साक्षरता अभियान का होगा थर्ड पार्टी ऑडिट, खामियां की जाएंगी दूर

chat bot
आपका साथी