उत्‍तराखंड में शिक्षकों को मिलेगा स्वत: सत्रांत लाभ, सीएम धामी ने अधिकारियों को दिए कार्रवाई के निर्देश

गुरुवार को सचिवालय में मुख्यमंत्री ने राजकीय शिक्षक संघ के पदाधिकारियों से उनकी मागों एवं समस्याओं को सुना। संघ के प्रांतीय महामंत्री डा. सोहन सिंह माजिला ने बताया कि उप्र से राज्य अलग होने के बाद से शिक्षकों को स्वत सत्रांत लाभ का फायदा नहीं मिल रहा।

By Sumit KumarEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 09:00 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 09:16 PM (IST)
उत्‍तराखंड में शिक्षकों को मिलेगा स्वत: सत्रांत लाभ, सीएम धामी ने अधिकारियों को दिए कार्रवाई के निर्देश
गुरुवार को सचिवालय में मुख्यमंत्री ने राजकीय शिक्षक संघ के पदाधिकारियों से उनकी मागों एवं समस्याओं को सुना।

जागरण संवाददाता, देहरादून : प्रदेश के शिक्षकों को अब स्वत: सत्रांत लाभ मिलेगा। राज्य बनने के बाद से यह व्यवस्था लागू करने के लिए शिक्षक प्रयासरत थे। गुरुवार को राजकीय शिक्षक संघ और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के बीच हुई बैठक में इस पर सहमति बनी। मुख्यमंत्री ने शिक्षा सचिव समेत अन्य अधिकारियों को इस पर तुरंत कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

गुरुवार को सचिवालय में मुख्यमंत्री ने राजकीय शिक्षक संघ के पदाधिकारियों से उनकी मागों एवं समस्याओं को सुना। संघ के प्रांतीय महामंत्री डा. सोहन सिंह माजिला ने बताया कि उप्र से राज्य अलग होने के बाद से शिक्षकों को स्वत: सत्रांत लाभ का फायदा नहीं मिल रहा। शिक्षकों को छह महीने पहले विभाग में अपने सेवानिवृत्ति की तिथि की सूचना, मेडिकल फिटनेस प्रमाण पत्र समेत अन्य दस्तावेज विभाग में जमा करने के बाद विभाग के आदेश का इंतजार करना पड़ता है। इसमें शिक्षक एवं विभाग के समय का नुकसान होने के साथ आर्थिक क्षति भी होती है। उन्होंने मुख्यमंत्री से हाईस्कूल में संस्कृत के शिक्षकों का अलग पद सृजित करने की मांग भी की।

बताया कि हाईस्कूल में हिंदी एवं संस्कृत का एक ही शिक्षक होने से बच्चों को पढ़ाई में नुकसान होता है। माजिला ने मुख्यमंत्री से शिक्षा विभाग में पारस्परिक स्थानांतरण शुरू करवाने, यात्रा अवकाश बहाल करने, प्रधान अध्यापक से प्रधानाचार्य पद पर पदोन्नति करने और एससीईआरटी का ढांचा लागू करने की मांग भी की।

यह भी पढ़ें- मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने दिया तोहफा, अब फ्री में बनेगा आयुष्मान कार्ड

डा. माजिला ने बताया कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह ने शिक्षकों को स्वत: सत्रांत लाभ देने, यात्रा अवकाश बहाल करने और हाईस्कूल में संस्कृत के सहायक अध्यापक पद सृजित करने के लिए तुरंत प्रस्ताव तैयार कर जल्द कार्रवाई के आदेश दिए। शिक्षकों की पदोन्नति का अधियाचन दो दिन में राज्य लोक सेवा आयोग भेजने, एससीईआरटी का ढांचा लागू करने के निर्देश भी दिए। साथ ही स्कूलों में आउटसोर्स पर योगा शिक्षक रखने का सुझाव भी विभाग को दिया।

इस दौरान शिक्षा सचिव राधिका झा, शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी, माध्यमिक शिक्षा निदेशक सीमा जौनसारी, संयुक्त निदेशक भूपेंद्र नेगी, संघ के संरक्षक एमएम सिद्दकी, कोषाध्यक्ष अनुज चौधरी, प्रांतीय प्रवक्ता सुंदर कुमार समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- समीक्षा अधिकारी भर्ती परीक्षा के विरोध में युवाओं ने किया प्रदर्शन, भर्ती कराने वाली कंपनी को बताया ब्‍लैक लिस्‍टेट

chat bot
आपका साथी