भोगपुर में शिक्षकों ने गुर्जर बस्ती में लगाई मस्ती की पाठशाला, पढ़िए पूरी खबर

कोरोना की वजह से सरकारी प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों को शिक्षकों की ओर से घर घर जाकर वर्क शीट दी जा रही हैं। राजकीय आदर्श प्राथमिक विद्यालय गंगा भोगपुर में अध्ययनरत गुर्जर बच्चों के पास संचार के साधनों के अभाव में यह बच्चे इस सुविधा से वंचित हैं।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 04:24 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 04:24 PM (IST)
भोगपुर में शिक्षकों ने गुर्जर बस्ती में लगाई मस्ती की पाठशाला, पढ़िए पूरी खबर
भोगपुर में शिक्षकों ने गुर्जर बस्ती में लगाई मस्ती की पाठशाला।

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश। कोरोना महामारी की वजह से सरकारी प्राथमिक विद्यालयों में पढने वाले बच्चों को शिक्षकों की ओर से घर घर जाकर वर्क शीट दी जा रही हैं। राजकीय आदर्श प्राथमिक विद्यालय गंगा भोगपुर में अध्ययनरत गुर्जर बच्चों के पास संचार के साधनों के अभाव में यह बच्चे इस सुविधा से वंचित हैं। विद्यालय के शिक्षकों ने इनकी बस्ती में जाकर मस्ती की पाठशाला लगाई।

राजकीय आदर्श प्राथमिक विद्यालय गंगा भोगपुर शिक्षकों डा.अतुल बमराडा व आशा बिष्ट ने बस्ती में जाकर सोमवार को मश्ती की पाठशाला लगाई गई। इस अवसर पर बच्चों से पूर्व में वितरित वर्क शीट का मूल्यांकन किया गया व साथ ही एक सप्ताह के लिए एसाइनमेंट भी दिया गया। शिक्षक डा.अतुल बमराडा ने बताया कि वर्तमान में उनके पास अध्ययनरत बच्चों के लर्निंग लेवल में मामूली कमी आई है। जिसको बढ़ाने के लिए वर्क शीट एवम आनलाइन पाठ्यचर्या का उपयोग किया जा रहा है। गुर्जर बच्चों में भी आम बच्चों की तरह ही प्रतिभाएं हैं एवम उनको मुख्यधारा में जोड़ने के लिए विद्यालय की ओर से निश्चित अंतराल में बस्ती में ऐसी पाठशाला लगाई जाती है। भौतिक रूप से स्कूल खुलने तक यह क्रम जारी रहेगा। इस अवसर पर बच्चों को सैनिटाइजर एवम मास्क भी वितरित किए गए व साथ ही बच्चों को कोरोना से बचाव एवं साफ सफाई से रहने की जानकारी भी दी गई।

बच्चों को घर-घर जाकर पहुंचाई वर्कशीट

राजकीय प्राथमिक विद्यालय रामगढ़ के छात्र-छात्राओं की शिक्षण प्रक्रिया को सुचारू बनाए रखने के लिए विद्यालय के शिक्षकों के द्वारा विद्यालय सेवित क्षेत्र में घर-घर जाकर अगस्त माह के लिए छात्र छात्राओं को वर्कशीट वितरित की गयी। प्राथमिक विद्यालय रामगढ़ के प्रधानाध्यापक अरविंद सोलंकी के नेतृत्व में शिक्षिका रुचि सेमवाल, मीणा घिल्डियाल व उषा चौधरी द्वारा घर घर जाकर विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों को वर्कशीट का वितरण किया गया। प्रधानाध्यापक अरविंद सोलंकी ने बताया कि शिक्षकों के प्रयासों से विगत चार वर्षों में विद्यालय की छात्र संख्या 61 से 129 हो गयी है। इस वर्ष 17 छात्रों ने निजी विद्यालयों को छोड़कर उनके विद्यालय में प्रवेश लिया है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक कक्षा के लिए एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाया गया है।

यह भी पढ़ें:-उत्तराखंड: शिक्षकों में जगी रुके हुए तबादले होने की आस, जानिए क्या है उनका कहना

chat bot
आपका साथी