शिक्षकों की समस्याओं को तय होगी जवाबदेही

प्राथमिक से लेकर माध्यमिक शिक्षकों की वेतन विसंगति समेत विभिन्न समस्याओं के समाधान की राह बनाई जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 May 2020 10:07 PM (IST) Updated:Wed, 27 May 2020 10:07 PM (IST)
शिक्षकों की समस्याओं  को तय होगी जवाबदेही
शिक्षकों की समस्याओं को तय होगी जवाबदेही

राज्य ब्यूरो, देहरादून

प्राथमिक से लेकर माध्यमिक शिक्षकों की वेतन विसंगति समेत विभिन्न समस्याओं के समाधान की राह बनाई जाएगी। लॉकडाउन खत्म होने के बाद शिक्षा महकमे के संबंधित अधिकारियों को समस्याओं के समाधान के लिए जवाबदेह बनाया जाएगा।

शिक्षकों की समस्याओं को लेकर सरकार का रुख सकारात्मक है। लॉकडाउन के चलते प्रदेश में तबादलों के लिहाज से सत्र शून्य होने के बावजूद शिक्षकों को तबादलों के लिए भी भरोसा मिल चुका है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत कह चुके हैं कि लॉकडाउन हटने पर शिक्षकों को तबादलों में राहत देने को आवश्यक कदम उठाए जाएंगे। अब शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने भी शिक्षकों की अन्य समस्याओं के समाधान के लिए आवश्यक कार्यवाही का भरोसा दिया है।

शिक्षक पुराने वेतनमान और सातवें वेतनमान को लेकर बरकरार वेतन विसंगतियों को दूर करने की मांग कर रहे हैं। इसके साथ ही पदोन्नति की प्रक्रिया को चुस्त-दुरुस्त करने की मांग की जा रही है। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने बताया कि शिक्षकों को पदोन्नति का लाभ जल्द देने के निर्देश दिए जा चुके हैं। प्रधानाध्यापकों के करीब 200 पदों पर पदोन्नति जल्द होगी। साथ ही प्रधानाचार्य के रिक्त करीब 50 पदों पर पदोन्नति के लिए जल्द डीपीसी होगी।

chat bot
आपका साथी