इस बार दस हजार मीट्रिक टन सेब खरीदने का लक्ष्य, पढ़िए पूरी खबर

उत्तराखंड एप्पल फेडरेशन ने सेब के इस सीजन के लिए किसानों से दस हजार मीट्रिक टन सेब खरीदने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इसके लिए 50 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है। मियांवाला स्थित सहकारिता भवन में उत्तराखंड एप्पल फेडरेशन की एग्जीक्यूटिव कमेटी की बैठक हुई।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Wed, 07 Apr 2021 04:06 PM (IST) Updated:Wed, 07 Apr 2021 04:06 PM (IST)
इस बार दस हजार मीट्रिक टन सेब खरीदने का लक्ष्य, पढ़िए पूरी खबर
उत्तराखंड एप्पल फेडरेशन ने किसानों से दस हजार मीट्रिक टन सेब खरीदने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

जागरण संवाददाता, देहरादून। उत्तराखंड एप्पल फेडरेशन ने सेब के इस सीजन के लिए किसानों से दस हजार मीट्रिक टन सेब खरीदने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इसके लिए 50 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है। मियांवाला स्थित सहकारिता भवन में उत्तराखंड एप्पल फेडरेशन की एग्जीक्यूटिव कमेटी की बैठक हुई। जिसमें तय किया गया कि 15 जुलाई से 30 अक्टूबर तक शुरू होने वाले सीजन में दस हजार मीट्रिक टन सेब खरीदा जाएगा। इस योजना को धरातल पर उतारने के लिए केपीएमजी कंसलटिंग कंपनी को कार्य सौंपा गया। 

एप्पल फेडरेशन के प्रबंध निदेशक आनंद शुक्ला ने बताया कि इस कार्ययोजना को पूर्ण करने के लिए निविदा प्रकाशित की जाएगी। जिसमें सबसे बेस्ट कंपनी का चयन किया जाएगा। जिससे 10 हजार मीट्रिक टन के लक्ष्य को बिना नुकसान प्राप्त किया जा सके। एप्पल फेडरेशन के अध्यक्ष जगत सिंह चौहान ने बताया कि जो कार्ययोजना बनाई जा रही है, उससे सेब उत्पादकों को लाभ होना चाहिए। केपीएमजी के संजीव जैन ने बताया कि प्रदेश में 17 कलेक्शन प्वाइंट, 17 को-ऑपरेटिव सोसायटी के साथ कलेक्शन सेंटर बनाए जाएंगे। 

जिन पर एक ग्रेडिंग मशीन, एक नापतोल मशीन, एक टेस्टर, एक पांच किलो वाट का जनरेटर सेट उपलब्ध कराया जाएगा। जिससे ग्रेडिंग ऑनसाइट होकर सीधे एप्पल बाजार जा सके। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि किसानों से तीनों ग्रेड का सेब खरीदा जाएगा। बैठक में एप्पल फेडरेशन के उपाध्यक्ष अमृत सिंह नागर, निदेशक रुद्रप्रयाग देवेंद्र पंवार, निदेशक चमोली राकेश भंडारी समेत अन्य मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें-सतबूंगा उद्यान में सेब के 1602 पेड़ों का कटान, जांच के आदेश

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी