49 दिन ICU में रहने के बाद 26 साल के तन्मय को मिली नई जिंदगी, जूझ रहे थे फेफड़े के गंभीर निमोनिया से

मैक्स अस्पताल के चिकित्सकों ने 26 वर्षीय तन्मय चौहान को नया जीवन दिया है। तन्मय कोरोना संक्रमण से मुक्त होने के बाद फेफड़े के गंभीर निमोनिया से जूझ रहे थे। वह अस्पताल में 60 दिन तक भर्ती रहे। अस्पताल की मल्टीडिसप्लनेरी टीम ने उनका इलाज किया।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 01:10 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 01:10 PM (IST)
49 दिन ICU में रहने के बाद 26 साल के तन्मय को मिली नई जिंदगी, जूझ रहे थे फेफड़े के गंभीर निमोनिया से
49 दिन ICU में रहने के बाद 26 साल के तन्मय को मिली नई जिंदगी।

जागरण संवाददाता, देहरादून। मैक्स अस्पताल के चिकित्सकों ने 26 वर्षीय तन्मय चौहान को नया जीवन दिया है। तन्मय कोरोना संक्रमण से मुक्त होने के बाद फेफड़े के गंभीर निमोनिया से जूझ रहे थे। वह अस्पताल में 60 दिन तक भर्ती रहे। अस्पताल की मल्टीडिसप्लनेरी टीम ने उनका इलाज किया।

जानकारी के अनुसार, तन्मय 49 दिन तक आइसीयू में और 36 दिन तक वेंटिलेटर सपोर्ट पर रहे। पोस्ट कोविड लक्षणों के अलावा उन्हें गंभीर रेस्पिरेटरी डिस्ट्रेस सिंड्रोम, रीनल फेल्योर और सेप्सिस जैसी समस्या भी थी। इस वजह से उन्हें मैकेनिकल वेंटिलेटर की आवश्यकता पड़ी। अस्पताल के पल्मोनोलाजी विभाग के एसोसिएट डायरेक्टर डा. पुनीत त्यागी के मुताबिक इतनी कम उम्र होने के बावजूद तन्मय को एक्यूट रेस्पिरेटरी डिस्ट्रेस सिंड्रोम हो गया। उनका एक फेफड़ा भी रप्चर हो गया था।

मरीज की आक्सीजन की आवश्यकता लगातार बढ़ रही थी। इस कारण उन्हें बीती 28 अप्रैल को आइसीयू में एनआरबीएम यानी नान रिब्रीदर मास्क सपोर्ट पर रखा गया। मरीज का सैचुरेशन लेवल लगातार घटता जा रहा था। ऐसे में उन्हें पूरी तरह से मैकेनिकल वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया। बाद में उन्हें सेकेंडरी बैक्टीरियल निमोनिया और राइट न्यूमोथोरैक्स हो गया, जिससे उनके एक फेफड़े के चारों ओर हवा भर गई। इसके बाद आइसीडी इंटरकोस्टल ड्रेनेज ट्यूब डाली गई।

वरिष्ठ पल्मोनोलाजिस्ट डा. वैभव चाचरा ने बताया कि मरीज को रीनल फेल्योर के साथ ठीक न होने वाला बुखार भी हो गया था। उसके पैरों में भी कमजोरी होने लगी थी। इसलिए न्यूरोलाजी टीम से परामर्श किया गया। रेमेडिसिविर और प्लाज्मा थेरेपी के साथ ही कोविड के उपचार में प्रयुक्त हो रही अन्य दवाएं देने के बावजूद मरीज की तबीयत बिगड़ गई, लेकिन टीम ने इलाज में कोई कसर नहीं छोड़ी।

क्रिटिकल केयर के कंसल्टेंट डा. शांतनु बेलवाल ने बताया कि मरीज को उचित एंटीमाइक्रोबियल सपोर्ट के साथ नियमित निगरानी की गई। कोविड निमोनिया होने के कारण मरीज के स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव आता रहा। चिकित्सकों के निरंतर प्रयास के साथ मरीज भी दृढ़ इच्छाशक्ति वाला था। अस्पताल से डिस्चार्ज होने के बाद तन्मय ने अपनी दैनिक गतिविधियां फिर शुरू कर दी हैं।

यह भी पढ़ें- Third Wave of Corona: उत्तराखंड के सीएम धामी ने दिए निर्देश, अस्पतालों में बच्चों के लिए बनाए जाएं अलग वार्ड

chat bot
आपका साथी