स्वामी चिदानंद सरस्वती ने कहा- गूढ़ रहस्य व जीवन मूल्यों का संदेश देते हैं भारतीय उत्सव

शुक्रवार को परमार्थ निकेतन के अध्यक्ष स्वामी चिदानंद सरस्वती ने कहा कि भारत एक ऐसा राष्ट्र है जहां प्रतिदिन उत्सव हैं और उन उत्सवों के पीछे कई गूढ़ रहस्य जीवन मूल्यों का संदेश और रिश्तों की जीवंतता छिपी है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 02:25 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 02:25 PM (IST)
स्वामी चिदानंद सरस्वती ने कहा- गूढ़ रहस्य व जीवन मूल्यों का संदेश देते हैं भारतीय उत्सव
परमार्थ निकेतन के अध्यक्ष स्वामी चिदानंद सरस्वती। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश। परमार्थ निकेतन के अध्यक्ष स्वामी चिदानंद सरस्वती ने कहा कि भारत एक ऐसा राष्ट्र है, जहां प्रतिदिन उत्सव हैं और उन उत्सवों के पीछे कई गूढ़ रहस्य, जीवन मूल्यों का संदेश और रिश्तों की जीवंतता छिपी है।

स्वामी चिदानंद सरस्वती ने अक्षय तृतीय व भगवान परशुराम के जन्मोत्सव के पावन अवसर पर सभी को शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि शास्त्र और शस्त्र का ज्ञान और विवेक से चयन कर जीवन में आने वाली चुनौतियों का शक्ति और भक्ति के साथ सामना करते हुए भगवान परशुराम ने जो आदर्श और मूल्य स्थापित किए वह हर युग के लिए प्रासंगिक हैं। स्वामी चिदानंद सरस्वती ने कहा कि वर्तमान समय बहुत कठिन है, इसका सामना करने के लिए संयम, साहस और मनोबल की जरूरत है। यह समय मानवता और संवेदनाओं के संवर्धन, सहयोग और सेवा का है। 

जैसे एक-एक जल की बूंद से घड़ा भर जाता है, उसी प्रकार हम सभी सेवा और सहायता के लिए आगे बढ़ें तो कोरोना से मरते अपने भाई-बहनों और प्यारे-प्यारे बच्चों को बचाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि अक्षय तृतीया के पावन अवसर पर ऑक्सीजन प्लांट के साथ-साथ 24 घंटे ऑक्सीजन देने वाले प्लांट्स (पौधे) भी लगाएं। अक्षय तृतीया के शुभ अवसर पर स्वामी चिदानंद सरस्वती के पावन सान्निध्य में परमार्थ गुरुकुल के ऋषिकुमारों ने हाथों में पौधे लेकर पौधारोपण का संकल्प लिया तथा हरियाली संवद्र्धन का संदेश दिया।

यह भी पढ़ें-संत मैथिलीशरण ने कहा- कोविड की औषधि स्वस्थ चिंतन, धैर्य और विवेक

मुस्लिम युवाओं ने रक्तदान कर मनाई ईद

शहीद दुर्गा मल्ल राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय डोईवाला में ईद-उल-फितर पर मुस्लिम युवकों ने भी स्वैच्छिक रक्तदान कर ईद का त्योहार मनाया। डोईवाला में कोरोना संक्रमण काल के चलते इस बार ईद का त्योहार बड़ी सादगी से मनाया गया। वहीं कुछ मुस्लिम युवाओं ने मानवता की मिसाल देते हुए स्वैच्छिक रक्तदान कर रक्तदान ईद का त्योहार मनाया। युवा छात्र आसिफ हसन ने बताया कि कई मुस्लिम युवाओं के द्वारा स्वैच्छिक रक्तदान कर समाज को एक संदेश देने की कोशिश की है। महादेव ब्लड ग्रुप के संस्थापक सावन राठौर ने रक्तदान करने वाले युवाओं का उत्साह वर्धन भी किया। इस दौरान आसिफ हसन, मुनीर सैफी, शहबान शाह, सलमान खान, कमाल अहमद, शोएब अहमद, प्रार्थी (चेरी) के साथ शुभम आदि ने भी ग्रुप के साथ रक्तदान किया।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी