छात्र संघ के समर्थन में आए पूर्व ब्लाक प्रमुख ने दिया धरना

त्यूणी जौनसार-बावर के सीमांत राजकीय महाविद्यालय त्यूणी में कला संकाय की सीटें बढ़ाने की मांग को पूर्व ब्लाक प्रमुख व कांग्रेस कार्यकारिणी अध्यक्ष ने समर्थन दिया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 29 Sep 2021 12:56 AM (IST) Updated:Wed, 29 Sep 2021 12:56 AM (IST)
छात्र संघ के समर्थन में आए पूर्व ब्लाक प्रमुख ने दिया धरना
छात्र संघ के समर्थन में आए पूर्व ब्लाक प्रमुख ने दिया धरना

संवाद सूत्र, त्यूणी: जौनसार-बावर के सीमांत राजकीय महाविद्यालय त्यूणी में कला संकाय की सीटें बढ़ाने की मांग को लेकर चल रहे छात्र संघ के आंदोलन को चकराता के पूर्व ब्लाक प्रमुख राजपाल सिंह चौहान व कांग्रेस कमेटी त्यूणी के अध्यक्ष लायकराम शर्मा ने मंगलवार को समर्थन दिया है। उन्होंने कहा कि सरकार महाविद्यालय में प्रवेश से वंचित ग्रामीण छात्र-छात्राओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रही है, जिसे किसी हाल में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

पंडित शिवराम राजकीय महाविद्यालय त्यूणी में कला संकाय की सीट बढ़ाने की मांग को लेकर चल रहा छात्र संघ आंदोलन जोर पकड़ रहा है। पिछले सात दिनों से धरने पर बैठे आंदोलनकारी छात्र-छात्राओं के समर्थन में चकराता के पूर्व ब्लाक प्रमुख राजपाल सिंह चौहान व कांग्रेस कमेटी त्यूणी के अध्यक्ष लायकराम शर्मा भी उतर गए। उन्होंने छात्र संघ के साथ कला संकाय में सीटें बढ़ाने की मांग को लेकर धरना दिया। पूर्व ब्लाक प्रमुख राजपाल सिंह ने कहा कि सरकार छात्र संघ की वाजिब मांग को अनदेखा कर रही है। कहा कि दशकों पहले जौनसार में डिग्री कालेज खोलने की मांग को लेकर स्थानीय जनता ने बड़ा आंदोलन किया था। जनता की मांग पर तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने ने जौनसार-बावर को चकराता और त्यूणी में दो राजकीय महाविद्यालय के रूप में खुशियों की बड़ी सौगात दी। दोनों जगह महाविद्यालय खुलने से जनजातीय क्षेत्र और आसपास के अन्य सीमावर्ती ग्रामीण इलाके में बसे छात्र-छात्राओं को शिक्षा का लाभ मिल रहा है। वहीं, कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष लायकराम शर्मा ने कहा कि इससे पूर्व सीमांत क्षेत्र के ग्रामीण छात्र-छात्राओं को इंटर की पढ़ाई के बाद उच्च शिक्षा के लिए डेढ़ से दो सौ किमी दूर डाकपत्थर या देहरादून जाना पड़ता था। डेढ़ दशक से संचालित हो रहे राजकीय महाविद्यालय त्यूणी में प्रतिवर्ष छात्र संख्या तेजी से बढ़ रही है। शुरुआती चरण में महाविद्यालय खुलने से विश्वविद्यालय प्रशासन ने कला संकाय में 120 सीटें निर्धारित की थी, जो वर्तमान में बढ़ती छात्र संख्या के लिहाज से कम पड़ गई। दोनों नेताओं ने कहा कि समय की मांग के अनुसार महाविद्यालय में तेजी से बढ़ रही छात्र संख्या को देखते हुए सीट बढ़ाने की मांग जायज है। उन्होंने कहा कि सरकार की उदासीनता से प्रशासन का कोई सक्षम अधिकारी आंदोलनकारी छात्र-छात्राओं से मिलने तक नहीं पहुंचा है। इससे यह पता चलता है कि सरकार को छात्र संघ की समस्या से कोई लेना देना नहीं है। आंदोलनकारी छात्र-छात्राओं का नेतृत्व कर रहे विश्वविद्यालय प्रतिनिधि प्रवेश रावत व छात्रसंघ अध्यक्ष मनोज कुमार ने कहा जब तक उनकी मांगे पूरी नहीं होगी छात्रसंघ का आंदोलन जारी रहेगा।

-------------

कला संकाय में बढ़ाई जाए तीन सौ सीट

त्यूणी: राजकीय महाविद्यालय त्यूणी में प्रवेश पाने से वंचित रहे जनजाति क्षेत्र के गरीब छात्र-छात्राओं की समस्या देख चकराता विधायक एवं उत्तराखंड विधान मंडल के नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह ने सूबे के उच्च शिक्षा मंत्री से दूरभाष पर वार्ता की और समस्या जल्द सुलझाने का आग्रह किया। नेता प्रतिपक्ष ने सरकार से छात्र हित में कला संकाय की निर्धारित सीट की संख्या बढ़ाकर तीन सौ करने की पुरजोर पैरवी की। इसके अलावा उन्होंने सरकार से त्यूणी महाविद्यालय में छात्र संघ की मांग पर अर्थशास्त्र, शिक्षा शास्त्र, संस्कृत और कला विषय का संचालन इसी सत्र से कराने का भी आग्रह किया। नेता प्रतिपक्ष ने सीमांत क्षेत्र के ग्रामीण छात्र-छात्राओं की सुविधा को कला संकाय के प्रत्येक विषय में निर्धारित 60-60 सीटा को कम बताते हुए छात्र हित में इसकी संख्या बढ़ाकर सौ-सौ सीट करने की मांग की। नेता प्रतिपक्ष ने बताया कि उनके आग्रह पर उच्च शिक्षा मंत्री डा. धन सिंह रावत ने मुख्य सचिव और अपर मुख्य सचिव उच्च शिक्षा को त्यूणी महाविद्यालय में कला संकाय की सीटें बढ़ाने का प्रस्ताव जल्द प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं।

chat bot
आपका साथी