रेंजर्स मैदान में लगेगा संडे मार्केट, जगह को लेकर कई हफ्तों से चल रही गफलत हुई खत्‍म

शहर में संडे मार्केट की जगह को लेकर पिछले कई हफ्तों से चल रही गफलत खत्म हो गई है। जिला प्रशासन ने संडे मार्केट को सहस्रधारा रोड से रेंजर्स मैदान में शिफ्ट करने पर हामी भर दी है। इस रविवार यानी कल से रेंजर्स मैदान में साप्ताहिक बाजार लगेगा।

By Sumit KumarEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 04:28 PM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 04:28 PM (IST)
रेंजर्स मैदान में लगेगा संडे मार्केट, जगह को लेकर कई हफ्तों से चल रही गफलत हुई खत्‍म
जिला प्रशासन ने संडे मार्केट को सहस्रधारा रोड से रेंजर्स मैदान में शिफ्ट करने पर हामी भर दी है।

जागरण संवाददाता, देहरादून: शहर में संडे मार्केट की जगह को लेकर पिछले कई हफ्तों से चल रही गफलत खत्म हो गई है। जिला प्रशासन ने संडे मार्केट को सहस्रधारा रोड से रेंजर्स मैदान में शिफ्ट करने पर हामी भर दी है। इस रविवार यानी कल से रेंजर्स मैदान में साप्ताहिक बाजार लगेगा। प्रशासन ने संडे मार्केट का साप्ताहिक शुल्क पचास हजार रुपये निर्धारित किया है। नगर निगम को मैदान की साफ-सफाई करने की एवज में दस हजार रुपये प्रति माह मिलेंगे।

शहर में पिछले तीन दशक से संडे मार्केट लग रहा है। पहले यह पलटन बाजार क्षेत्र में लगता था, लेकिन बाद में प्रशासन ने इसे परेड ग्राउंड के नजदीक तिब्बती मार्केट की तरफ शिफ्ट कर दिया। दो साल पूर्व ट्रैफिक व्यवस्था का हवाला देते हुए प्रशासन ने इसे सहस्रधारा रोड शिफ्ट कर दिया। व्यापारियों ने वहां खरीददार नहीं आने का आरोप लगा संडे मार्केट शहर के बीच लगाने की अपील की। अप्रैल-2019 में दरबार साहब ने इस समस्या का संज्ञान लिया व मेला स्थल की जगह संडे मार्केट के लिए दे दी। भीड़ की वजह से मार्केट को कुछ समय बाद दोबारा सहस्रधारा रोड शिफ्ट करना पड़ा। गत वर्ष कोरोना के कारण संडे मार्केट पर रोक लगा दी गई। व्यापारी जिला प्रशासन से लगातार मार्केट के लिए नई जगह की मांग कर रहे थे।

यह भी पढ़ें- कोरोना वायरस के नए वेरिएंट को देख सीएम धामी की अपील, कोरोना से बचाव को जारी गाइडलाइन का करें पालन

जिलाधिकारी डा. आर राजेश कुमार ने पुलिस एवं नगर निगम के जरिये सर्वेक्षण कराया और रेंजर्स मैदान को संडे मार्केट के लिए मंजूरी दे दी। महापौर सुनील उनियाल गामा ने बताया कि संडे मार्केट अब प्रशासन के आदेश पर शुरू किया जा रहा। उन्होंने बताया कि अब जगह का किराया प्रशासन वसूलेगा, जबकि नगर निगम सफाई का शुल्क लेगा।

मालूम हो कि वर्ष 2010 तक पलटन बाजार में ही संडे मार्केट लगता था, मगर जिला प्रशासन ने बाद में इसे परेड ग्राउंड के समीप शिफ्ट कर दिया। संडे मार्केट में नगर निगम पर अवैध फड़ वालों को संरक्षण देने के आरोप भी लगे। कई बार पुलिस प्रशासन ने बाजार हटाया, लेकिन सियासी प्रतिनिधि फड़ वालों के बचाव में आ गए। कांग्रेस व भाजपा के विधायक तक इन्हें संरक्षण देने वालों में शामिल रहे। सरकार ने नगर निगम को इस समस्या का निदान करने और संडे मार्केट के लिए दूसरा स्थान तलाशने के निर्देश दिए। प्रशासन ने अब संडे मार्केट दोबारा पुराने स्थान के समीप शिफ्ट कर दिया है।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड में जल जीवन मिशन के कार्यों में अब आएगी तेजी, दो सौ करोड़ की 12 योजनाएं मंजूर

chat bot
आपका साथी