उत्तराखंड के सभी स्कूलों में 30 जून तक ग्रीष्मावकाश, शिक्षा सचिव ने आदेश किए जारी

उत्तराखंड के सरकारी और निजी स्कूलों में भी 30 जून तक ग्रीष्मावकाश घोषित कर दिया गया है। इसको लेकर शिक्षा सचिव ने आदेश जारी कर दिए हैं। इससे पहले शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने सरकारी स्कूलों के लिए भी ग्रीष्मकालीन अवकाश की घोषणा करने के निर्देश सचिव को दिए थे।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 03:36 PM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 10:46 PM (IST)
उत्तराखंड के सभी स्कूलों में 30 जून तक ग्रीष्मावकाश, शिक्षा सचिव ने आदेश किए जारी
उत्तराखंड के सरकारी और निजी स्कूलों में 30 जून तक ग्रीष्मावकाश।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। कोरोना के कहर से परेशानहाल सरकार ने प्रदेश के सभी सरकारी, निजी और सहायताप्राप्त अशासकीय स्कूलों में 30 जून तक ग्रीष्मावकाश घोषित कर दिया है। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय के निर्देश पर सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम ने शनिवार को इस संबंध में आदेश जारी किए। ग्रीष्मावकाश डे व बोर्डिंग सभी स्कूलों पर लागू होगा। 

कोरोना की रफ्तार प्रदेश में थमने का नाम नहीं ले रही है। चिंताजनक ये है कि कोरोना नगरीय क्षेत्रों के साथ अब दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में भी पांव पसार चुका है। उच्च शिक्षा विभाग कोरोना की दूसरी लहर देखते हुए तय समय से पहले ग्रीष्मावकाश घोषित कर चुका है। अब शिक्षा विभाग ने भी इस दिशा में कदम बढ़ाया है। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने तकरीबन 24 दिन पहले ही शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम को ग्रीष्मावकाश घोषित करने के निर्देश दिए। शिक्षा सचिव ने शनिवार को इस संबंध में शिक्षा महानिदेशक, शिक्षा विभाग के तीनों निदेशकों, सभी जिलाधिकारियों, उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद के सचिव और सभी मुख्य शिक्षाधिकारियों के लिए आदेश जारी किया है। 

शासनादेश में कहा गया कि कोरोना संक्रमण में लगातार वृद्धि को देखते हुए ग्रीष्मावकाश की अवधि बढ़ाई गई है। इससे पहले ग्रीष्मावकाश एक जून से लागू होता रहा है। इस बार यह शनिवार से लागू कर दिया गया है। शासन ने निजी स्कूलों के लिए आनलाइन माध्यम से पढ़ाई का विकल्प खुला रखा है। ये स्कूल सुविधानुसार आनलाइन कक्षाएं संचालित कर सकेंगे। यह व्यवस्था इसी सत्र के लिए लागू रहेगी।

यह भी पढ़ें- कोरोना की दूसरी लहर को देख सरकार ने लिया अहम फैसला, सभी विवि, डिग्री कालेजों में 12 जून तक ग्रीष्मावकाश

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी