स्वच्छता अभियान में रोड़ा बन रहा सुलभ इंटरनेशनल

जागरण संवाददाता ऋषिकेश प्रधानमंत्री और भारत सरकार के स्वच्छता अभियान में सरकार की ही अधिकृत संस्था सुलभ इंटरनेशनल रोड़ा बन रही है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Oct 2020 08:11 PM (IST) Updated:Wed, 28 Oct 2020 08:11 PM (IST)
स्वच्छता अभियान में रोड़ा बन रहा सुलभ इंटरनेशनल
स्वच्छता अभियान में रोड़ा बन रहा सुलभ इंटरनेशनल

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश :

प्रधानमंत्री और भारत सरकार के स्वच्छता अभियान में सरकार की ही अधिकृत संस्था सुलभ इंटरनेशनल रोड़ा बन रही है। सार्वजनिक क्षेत्र मायाकुंड में बने सुलभ शौचालय में मूत्रालय बंद कर इसके बदले पैसे वसूले जा रहे हैं। संस्था के अधिकारियों ने मामले में कार्रवाई की बात कही है।

तीर्थनगरी में नगर निगम की सार्वजनिक शौचालय व्यवस्था अभी पुराने ढर्रे पर चल रही है। जो इस तरह के शौचालय ठीक काम कर रहे हैं उनमें निजी लोग ताला लगाए बैठे हैं। यहां पर सार्वजनिक शौचालय व्यवस्था सुलभ इंटरनेशनल के अधीन संचालित होती हैं। त्रिवेणी घाट से सटे मायाकुंड क्षेत्र में सुबह शाम बड़ी संख्या में स्थानीय लोग आवागमन करते हैं। 600 मीटर के दायरे में कोई सार्वजनिक शौचालय नहीं है। सिर्फ मायाकुंड लाल मंदिर के समीप एक सार्वजनिक शौचालय है। बड़ी बात यह है कि इस क्षेत्र को सलम एरिया क्षेत्र में माना जाता है। गंगा तट पर होने के कारण यहां सार्वजनिक शौचालय का महत्व और अधिक बढ़ जाता है। मायाकुंड में स्थित इस शौचालय के बाहर नई सीवर लाइन बिछाने का काम पूरा हो चुका है। यहां निश्शुल्क मूत्रालय की सुविधा है। मगर इसे बंद किया हुआ है। कोई व्यक्ति यहां आता है तो उसे शौचालय में पांच रुपये शुल्क लेकर यह सेवा उपलब्ध कराई जा रही है। नागरिकों के लिए बड़ी परेशानी यह है कि सार्वजनिक रूप से यदि पेशाब करते हैं तो नगर निगम की टीम चालान करने पहुंच जाती है। इस मामले में जनप्रतिनिधि मौन है।

मायाकुंड ही नहीं बल्कि पूरे शहर और देहात क्षेत्र में जहां भी सुलभ इंटरनेशनल शौचालय की सुविधा उपलब्ध करा रहा है, वहां मूत्रालय की सुविधा निश्शुल्क है। इस तरह से मूत्रालय को बंद नहीं किया जा सकता। इस मामले में जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

- चंद्रकांत सिंह, प्रभारी, सुलभ इंटरनेशनल ऋषिकेश

chat bot
आपका साथी