शहीद अजय रौतेला को नम आंखों से दी अंतिम विदाई

जागरण संवाददाता ऋषिकेश जम्मू-कश्मीर के पुंछ में आतंकवादियों के साथ हुई मुठभेड़ में

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 05:50 AM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 05:50 AM (IST)
शहीद अजय रौतेला को नम आंखों से दी अंतिम विदाई
शहीद अजय रौतेला को नम आंखों से दी अंतिम विदाई

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश:

जम्मू-कश्मीर के पुंछ में आतंकवादियों के साथ हुई मुठभेड़ में शहीद गढ़वाल राइफल तथा वर्तमान में 48 राष्ट्रीय राइफल में तैनात सूबेदार अजय सिंह रौतेला सोमवार को पंचतत्व में विलीन हो गए। ऋषिकेश के चंद्रेश्वर नगर स्थित मोक्षधाम में सैन्य सम्मान के साथ सैकड़ों नम आंखों ने देश के वीर सपूत को अंतिम विदाई दी।

14 अक्टूबर को जम्मू-कश्मीर के पुंछ में आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में टिहरी गढ़वाल के खाडी निवासी सूबेदार अजय सिंह रौतेला (46 वर्ष) शहीद हो गए थे। रविवार को शहीद का पार्थिव शरीर जौलीग्रांट लाया गया था। जहां से सोमवार की सुबह सेना के वाहन में शहीद पार्थिव शरीर को मूल गांव लाया गया। गांव में सैकड़ों लोग ने पार्थिव शरीर पर पुष्प अर्पित किए। शहीद की अंतिम यात्रा दोपहर 12:00 बजे ऋषिकेश के चंद्रेश्वर नगर स्थित मुक्तिधाम में पहुंची। सैकड़ों की संख्या में नागरिक भारत माता की जय तथा शहीद अजय रौतेला अमर रहे.. के नारों के साथ शहीद की अंतिम यात्रा में शामिल हुए।

मुक्तिधाम में सेना की 306 आर्टिलरी फील्ड रेजीमेंट की टुकड़ी ने शहीद को सलामी दी। भारतीय सेना की ओर से आर्टिलरी फील्ड रेजीमेंट के कर्नल संजय कौशिक व राष्ट्रीय राइफल के सूबेदार योगेंद्र नेगी ने पार्थिव शरीर पर पुष्प चक्र अर्पित किए। सलामी के पश्चात् कर्नल कौशिक ने शहीद अजय रौतेला के पुत्र अरुण को राष्ट्रीय ध्वज भेंट किया। वहीं विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल, कृषि मंत्री सुबोध उनियाल, ऋषिकेश महापौर अनीता ममगार्इं, नरेंद्रनगर के पूर्व विधायक ओमगोपाल रावत, अजय के चाचा जबर सिंह रौतेला ने भी शहीद के पार्थिव शरीर पर पुष्प चक्र अर्पित किए। इस दौरान जिलाधिकारी टिहरी ईवा श्रीवास्तव, एडिशनल एसपी राजन कुमार, सूबेदार प्रेमाराम, उप जिलाधिकारी देवेंद्र सिंह नेगी, ऋषिकेश की उप जिलाधिकारी अपूर्वा, तहसीलदार अमृता शर्मा आदि ने श्रद्धा सुमन अर्पित किए।

बारिश के कारण बदलना पड़ा स्थान

शहीद सूबेदार अजय सिंह रौतेला के अंतिम संस्कार का कार्यक्रम मुनिकीरेती में किया जाना तय था। यहां पर सेना की ओर से तैयारियों की की गई थी। मगर, रात से ही लगातार रही बारिश के कारण अंत में अंतिम संस्कार के लिए ऋषिकेश के चंद्रेश्वर नगर स्थित मुक्तिधाम को चुना गया। मुनिकीरेती में पूर्णानंद घाट पर दाह संस्कार के लिए टिन शेड की व्यवस्था नहीं है, जिससे बारिश में यहां अंतिम संस्कार संभव नहीं था।

नारों से गूंजा क्षेत्र

शहीद अजय सिंह रौतेला का पार्थिव शरीर जब मुक्तिधाम पहुंचा तो यहां पहले से ही उन्हें अंतिम विदाई देने के लिए बड़ी संख्या में नागरिक व जनप्रतिनिधि पहुंचे थे। नागरिकों ने शहीद के सम्मान में जब तक सूरज चांद रहेगा अजय रौतेला नाम रहेगा.., अजय रौतेला तुम्हारा बलिदान नहीं भूलेगा हिदुस्तान.., अजय रौतेला जिदाबाद.., भारत माता की जय.. और पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे लगाए। गगनभेदी नारों से पूरा क्षेत्र गूंज उठा।

chat bot
आपका साथी