उत्‍तराखंड में एक मार्च से सभी विवि और कालेजों में होगी आफलाइन पढ़ाई

कोरोना के चलते पिछले करीब सालभर से प्रदेश में बंद पड़े उच्च शिक्षण संस्थानों में महज पांच दिनों बाद चहल-पहल लौट आएगी। सरकार ने आगामी एक मार्च से सभी विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में सभी सेमेस्टर को पहले की भांति संचालित करने का आदेश जारी किया है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Wed, 24 Feb 2021 04:20 PM (IST) Updated:Wed, 24 Feb 2021 07:37 PM (IST)
उत्‍तराखंड में एक मार्च से सभी विवि और कालेजों में होगी आफलाइन पढ़ाई
उत्‍तराखंड में एक मार्च से सभी विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में पढ़ाई सुचारू होगी।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। कोरोना के चलते पिछले करीब सालभर से प्रदेश में बंद पड़े उच्च शिक्षण संस्थानों में महज पांच दिनों बाद चहल-पहल लौट आएगी। सरकार ने आगामी एक मार्च से सभी विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में सभी सेमेस्टर को पहले की भांति संचालित करने का आदेश जारी किया है। अलबत्ता सभी शिक्षण संस्थाओं को कोरोना से सुरक्षा से संबंधित मानकों का पालन करना होगा।

इससे पहले सरकार ने बीती 11 दिसंबर को आदेश जारी कर आफलाइन मोड में आंशिक रूप से पठन-पाठन सुचारू करने का आदेश जारी किया था। साथ ही 15 दिसंबर को पठन-पाठन शुरू करने के संबंध में गाइड लाइन जारी की गई थीं। उक्त आदेश में स्नातक व स्नातकोत्तर स्तर पर पहले और अंतिम सेमेस्टर में अनिवार्य रूप से पढ़ाए जाने वाले थ्योरी और प्रेक्टिकल विषयों की आफलाइन कक्षाएं संचालित करने को अनुमति दी गई थी।

शेष कक्षाओं में अभी तक आनलाइन कक्षाएं संचालित हो रहीं थीं। प्रदेश सरकार छठी से 12वीं तक स्कूलों में आफलाइन पढ़ाई प्रारंभ कर चुकी है। ऐसे में विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों में भी आफलाइन पढ़ाई सुचारू करने पर जोर दिया जा रहा था। इस संबंध में बुधवार को उच्च शिक्षा प्रमुख सचिव आनंद बर्द्धन ने सभी सरकारी और निजी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों, उच्च शिक्षा निदेशक और जिलाधिकारियों को आदेश जारी किए हैं। आदेश में बीती 11 दिसंबर को जारी शासनादेश में आंशिक संशोधन किया गया है। सरकार के इस फैसले से उच्च शिक्षण संस्थाओं में एक लाख से ज्यादा छात्र-छात्राओं की आफलाइन पढ़ाई का रास्ता साफ हो गया है।

यह भी पढ़ें-उत्‍तराखंड में स्कूलों में फिर से हरी-भरी होंगी सब्जियों की बगिया

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी