उत्‍तराखंड में एक अक्टूबर से नियमित पढ़ाई के साथ शुरू होगा नया सत्र

राज्य के सरकारी और गैर सरकारी उच्च शिक्षण संस्थानों में नए दाखिले एक सितंबर से प्रारंभ होंगे। एक अक्टूबर से सभी विश्वविद्यालयों और डिग्री कालेजों में शैक्षणिक सत्र की शुरुआत नियमित पठन-पाठन के साथ की जाएगी। सरकारी विश्वविद्यालयों को परीक्षा परिणाम घोषित करने को 30 अक्टूबर तक डेडलाइन दी है।

Sunil NegiSat, 24 Jul 2021 04:18 PM (IST)
उच्च शिक्षा मंत्री डा धन सिंह रावत। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, देहरादून। राज्य के सरकारी और गैर सरकारी उच्च शिक्षण संस्थानों में नए दाखिले एक सितंबर से प्रारंभ होंगे। एक अक्टूबर से सभी विश्वविद्यालयों और डिग्री कालेजों में शैक्षणिक सत्र की शुरुआत नियमित पठन-पाठन के साथ की जाएगी। सरकारी विश्वविद्यालयों को परीक्षा परिणाम घोषित करने के लिए 30 अक्टूबर तक डेडलाइन दी गई है। उच्च शिक्षा मंत्री डा धन सिंह रावत ने राज्य में नई शिक्षा नीति लागू करने को गठित टास्क फोर्स को होमवर्क तेज करने के निर्देश दिए हैं।

शनिवार को सचिवालय में वीर चंद्र सिंह गढ़वाली सभागार में उच्च शिक्षा मंत्री डा धन सिंह रावत की अध्यक्षता में सरकारी और निजी विश्वविद्यालयों की बैठक में अहम निर्णय लिए गए। उच्च शिक्षा मंत्री ने बताया कि राज्य के सभी उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रथम वर्ष एवं प्रथम सेमेस्टर के प्रवेश पहली सितम्बर से प्रारंभ किए जाएंगे। यूजीसी की गाइडलाइन का पालन करते हुए एक अक्टूबर से नया शिक्षण सत्र शुरू किया जाएगा। उन्होंने बताया कि यूजीसी की गाइडलाइन राज्य सरकार को मिल चुकी है। इसका अध्ययन करने के बाद यह निर्णय लिया गया है।

उन्होंने बताया कि कोविड-19 के नियमों का पालन करते हुए मेडिकल, पैरामेडिकल एवं नर्सिंग कालेजों को अगस्त माह में खोलने की अनुमति देने का निर्णय किया गया है। राज्य सरकार नई शिक्षा नीति को लेकर गंभीर है। टास्क फोर्स को इस दिशा में तेजी से कार्य करने को कहा गया है। राज्य के सभी विश्वविद्यालयों में एनसीसी, एनएसएस एवं रेडक्रास सोसाइटी की इकाइयां स्थापित करने के लिए कुलपतियों को निर्देश दिए गए हैं।

विवि में चलेंगे जागरूकता कार्यक्रम

इसके अतिरिक्त विश्वविद्यालयों में जागरूकता अभियान के अंतर्गत घटते हुए लिंगानुपात पर सेमिनार करने, नमामि गंगे परियोजना के तहत 3-डी पेंटिंग को नोडल अधिकारी की नियुक्ति करने, जल जीवन मिशन के तहत विज्ञान प्रयोगशालाओं की स्थापना को प्रस्ताव भेजने के निर्देश कुलपतियों को दिए गए हैं। डा धन सिंह रावत ने बताया कि ब्लाक स्तर पर सार्वजनिक पुस्तकालय खोलने को नेशनल लाइब्रेरी कोलकाता के सहयोग से सेमिनार करने के निर्देश विश्वविद्यालयों को दिए गए हैं।

अक्टूबर में दीक्षांत समारोह

कोविड-19 गाइडलाइन का पालन करते हुए अक्टूबर माह में सभी राजकीय एवं निजी विश्वविद्यालयों को दीक्षांत समारोह आयोजित करने को कहा गया है। बैठक में उच्च शिक्षा प्रभारी सचिव दीपेंद्र चौधरी, सरकारी और निजी विश्वविद्यालयों के कुलपति एवं विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

यह भी पढ़ें:-उत्तराखंड: 14 कालेजों ने किया खेल, तय सीटों से ज्यादा छात्रों को दिलाई परीक्षा; ऐसे पकड़ में आया फर्जीवाड़ा

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.