उत्तराखंड: कॉलेज खुलते ही परीक्षा की तैयारी में जुटे छात्र, पहले दिन 50 फीसद उपस्थिति

उत्तराखंड के विश्वविद्यालय और महाविद्यालयों में सोमवार को ऑफलाइन कक्षाएं शुरू हो गईं। पहले दिन संस्थानों में करीब 50 फीसद उपस्थिति रही। अधिकतर विवि व कॉलेजों की सेमेस्टर और आंतरिक परीक्षाएं मार्च में होने के कारण पहले दिन से ही छात्र-छात्राएं व शिक्षक परीक्षा की तैयारियों में जुट गए हैं।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 10:02 AM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 10:02 AM (IST)
उत्तराखंड: कॉलेज खुलते ही परीक्षा की तैयारी में जुटे छात्र, पहले दिन 50 फीसद उपस्थिति
उत्तराखंड: कॉलेज खुलते ही परीक्षा की तैयारी में जुटे छात्र।

जागरण संवाददाता, देहरादून। उत्तराखंड के विश्वविद्यालय और महाविद्यालयों में सोमवार को ऑफलाइन कक्षाएं शुरू हो गईं। पहले दिन संस्थानों में करीब 50 फीसद उपस्थिति रही। अधिकतर विवि व कॉलेजों की सेमेस्टर और आंतरिक परीक्षाएं मार्च में होने के कारण पहले दिन से ही छात्र-छात्राएं व शिक्षक परीक्षा की तैयारियों में जुट गए हैं। 

श्रीदेव सुमन विवि व कुमाऊं विवि से संबद्ध सभी 106 राजकीय महाविद्यालयों के अलावा एचएनबी गढ़वाल केंद्रीय विवि से संबद्ध 18 सहायता प्राप्त अशासकीय कॉलेजों में सुबह नौ बजे से दोपहर चार बजे तक स्नातक, स्नातकोत्तर व शोध की कक्षाएं संचालित की गईं। उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. कुमकुम रौतेला ने बताया कि फिलहाल किसी भी महाविद्यालय में ऑनलाइन कक्षाएं संचालित नहीं की जा रही हैं। कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए सभी छात्र-छात्राएं ऑफलाइन कक्षाओं में उपस्थित होंगे। श्री गुरुराम राय पीजी कॉलेज के प्राचार्य प्रो.वीए बोड़ाई बताया कि कॉलेज में पहले दिन साठ फीसद से अधिक छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

डीएवी में 12 मार्च से आंतरिक परीक्षाएं 

डीएवी पीजी कॉलेज 12 मार्च से आंतरिक परीक्षाएं होंगी। प्राचार्य डॉ. अजय सक्सेना ने बताया कि सोमवार से ऑफलाइन कक्षाएं शुरू हुईं, जिनमें करीब 49 फीसद छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे। छात्र-छात्राएं कक्षाओं में पठन-पाठन के साथ आंतरिक परीक्षाओं की तैयारी भी कर रहे हैं। सभी विभागाध्यक्षों को आंतरिक परीक्षा की समय सारिणी तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं। 

एमकेपी में आज होगी बैठक  

आंतरिक परीक्षा की तिथि निर्धारित करने को लेकर एमकेपी पीजी कॉलेज में मंगलवार दोपहर एक बजे बैठक होगी। प्राचार्य डॉ. रेखा खरे ने बताया कि बैठक में सभी विभागाध्यक्षों से बातचीत के बाद आंतरिक परीक्षा की तिथि तय की जाएगी। उन्होंने बताया कि पहले दिन कॉलेज में करीब 30 फीसद छात्राओं ने थ्योरी एवं प्रयोगात्मक कक्षाएं ली। विज्ञान प्रयोगशाला में छात्राओं की भीड़ न लगे, इसे दखते हुए एक कक्षा में बैच बनाकर बारी-बारी से छात्राओं को प्रयोगशाला में प्रवेश करने की अनुमति दी गई। 

डीबीएस में कल होगी बैठक  

डीबीएस पीजी कॉलेज के प्राचार्य डॉ.वीसी पांडे ने बताया कि आंतरिक परीक्षा के आयोजन को लेकर बुधवार को बैठक होगी। हालांकि, ऑफलाइन कक्षाओं के पहले दिन कॉलेज में 50 फीसद से अधिक छात्र-छात्राएं उपस्थित हुए। 

यह भी पढ़ें- छात्रवृत्ति नहीं मिलने के लिए विवि और विभाग जिम्मेदार- डॉ. सुनील अग्रवाल

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी