तनाव से बचने के लिए योग और अध्यात्म का सहारा लें छात्र, पढ़ि‍ए पूरी खबर

पीआरसीआइ देहरादून चैप्टर की ओर से एक वेबीनार का आयोजन किया गया। जिसमें कोरोना महामारी के बीच मानसिक स्वास्थ्य में सुधार के लिए योग की बढ़ती प्रासंगिकता पर चर्चा की गई। अध्यक्षता सचिव विकास कुमार एवं राष्ट्रीय प्रतिनिधि पंकज तिवारी ने की।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 03:24 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 03:24 PM (IST)
तनाव से बचने के लिए योग और अध्यात्म का सहारा लें छात्र, पढ़ि‍ए  पूरी खबर
तनाव से बचने के लिए योग और अध्यात्म का सहारा लें छात्र।

जागरण संवाददाता, देहरादून। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में पीआरसीआइ देहरादून चैप्टर की ओर से एक वेबीनार का आयोजन किया गया। जिसमें कोरोना महामारी के बीच मानसिक स्वास्थ्य में सुधार के लिए योग की बढ़ती प्रासंगिकता पर चर्चा की गई। अध्यक्षता सचिव विकास कुमार एवं राष्ट्रीय प्रतिनिधि पंकज तिवारी ने की।

मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ डा. वीणा कृष्णन और योग एक्सपर्ट विभा डोगरा मुख्य वक्ता और चैप्टर के अध्यक्ष डा करुणाकर झा एवं उपाध्यक्ष शिशिर प्रशांत मुख्य पैनलिस्ट रहे। डा. झा ने कहा कि कोरोना का वक्त इतना लंबा खिंच गया कि छात्र-छात्राएं बहुत तनाव महसूस कर रहे हैं और उनके कॅरियर में अनिश्चितता बनी हुई है। ऐसे में उन्हें योग और आध्यामिकता का सहारा लेना चाहिए। जिससे उनके जीवन में तनाव कम हो।

डा. वीणा कृष्णन ने कहा कि कोरोना महामारी ने हर वर्ग को प्रभावित किया है। अनेक लोग को बेरोजगारी का भी सामना भी करना जिससे अनेकों परिवार आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं। वहीं विवि एवं शिक्षण संस्थान बंद होने से लाखों छात्र छात्राएं भी तनाव का सामना कर रहे हैं। योग हमारे लिए बहुत ही सुलभ और साधारण सा तरीका है जिसे अपना कर हम अपना तनाव और चिंता को दूर कर सकते हैं।

विभा डोगरा, योगा विशेषज्ञ ने सभी सदस्यों से योग के आसन भी कराया और योग से निरोग रहने के लिए सभी सदस्यों के साथ कुछ मूल मंत्र भी साझा किए। उन्होंने कहा कि हमें योग को अपने दिनचर्या में प्रतिदिन कम से कम 20 मिनट का वक्त देना चाहिए। पीआरसीआइ देहरादून चैप्टर की ओर से एक पोस्टर का विमोचन भी किया गया। जिसे जोनल प्रतिनिधि गौरवकांत जायसवाल एवं निखिल नेगी ने बनाया है। इस दौरान पब्लिक रिलेशन काउंसिल ऑफ इंडिया की ओर से सीनियर वाइस प्रेसिडेंट सीजे सिंह व नीतिका गुप्ता, निशा, सुप्रिया, सुमित गौड़, स्वाति जोशी, मेघा गुसाईं, अमन रावत व अन्य लोग मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें-सीएम तीरथ सिंह रावत ने किया योगाभ्यास, कहा- शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत बनाता है योग

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी